Move to Jagran APP

BSEB Bihar Board Result 2019 Declared: 10वीं के बाद गणित में है बेहतर भविष्‍य, आप भी जानिए

BSEB Bihar Board Result 2019 बिहार बोर्ड ने आज 10वीं का रिजल्‍ट घोषित किया। 10वीं के बाद गणित के क्षेत्र में क्‍या ऑप्‍शन हैं जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 11:11 AM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 11:37 AM (IST)
BSEB Bihar Board Result 2019 Declared: 10वीं के बाद गणित में है बेहतर भविष्‍य, आप भी जानिए
BSEB Bihar Board Result 2019 Declared: 10वीं के बाद गणित में है बेहतर भविष्‍य, आप भी जानिए
पटना [जेएनएन]। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने शनिवार को 10वीं का रिजल्‍ट घोषित कर दिया है। आप रिजल्‍ट www.jagranjosh.com/results/bseb-bihar-board-10th-result-online-10th पर क्लिक कर जान सकते हैं। आप अपना रिजल्‍ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर भी देख सकते हैं। रिजल्‍ट में उत्‍तीर्ण छात्र-छात्राओं के लिए गणित में क्‍या-क्‍या अवसर हैं, आइए जानते हैं इस खबर में।
पटना के सेंट माइकल्‍स हाईस्‍कूल में गणित के शिक्षक संजय सिंह बताते हैं कि 10वीं उत्‍तीर्ण छात्र-छात्राओं के लिए गणित में बेहतर भविष्य है। खगोल विज्ञान, फिजिक्स, कैमेस्ट्री, सोशल साइंस, स्‍टैट, इकोनोमिक्‍स, इंजीनियरिंग आदि की पढ़ाई गणित पर निर्भर हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी गणित पर निर्भर है।
सॉफ्टवेयर इंजीनियर: सॉफ्टवेयर इंजीनियर सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल और उनकी प्रणाली के अविष्कार, परीक्षण व विश्लेषण आदि के लिए गणितीय विश्लेषण और कंप्यूटर विज्ञान के सिद्धांतों पर निर्भर रहते हैं।
कंप्यूटर सिस्टम्स एनालिस्ट: गणित के माध्‍यम से कंप्यूटर सिस्टम्स एनालिस्ट बना जा सकता है। इनके लिए सॉफ्टवेयर, अनुसंधान, शिक्षा, सिक्यूरिटी, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, भौतिकी, तकनीकी शाखाओं आदि में के साथ बैंकिंग व अर्थशास्त्र के क्षेत्रों में अनेक अवसर होते हैं। सिस्टम्स एनालिस्ट लागत, लाभ और निवेश पर भुगतान का विश्लेषण तैयार करने के लिए कंप्यूटर प्रणालियों पर कार्य करते हैं और प्रबंधकों को निर्णय लेने में सहायता करते हैं कि कोई टेक्नोलॉजी वित्तीय द्रष्टि से कारगर है या नहीं।
गणितज्ञ: गणित के अध्ययन और अनुसंधान में गणितज्ञों की भूमिका होती है। वे लोग गणित के अनुसलझे रहस्यों को सुलझाते हैं।
चार्टर्ड अकाउंटेंट: अर्थव्यवस्था के विकास के साथ अकाउंट्स एवं फाइनेंस के क्षेत्र में भी अवसर बढ़े हैं। गणित और कॉमर्स में रुचि रखने वाले इस क्षेत्र में चार्टर्ड अकाउंटेंट का कॅरियर बना सकते हैं।
बैंकिंग क्षेत्र: गणित में दक्ष युवा बैंकिंग के विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर बना सकते हैं। अर्थव्‍यवस्‍था के विकास के साथ बैंक अपनी शाखाएं लगातार बढ़ा रहे हैं, इस कारण बैंकिंग क्षेत्र में रोजगार के लगातार नए अवसर बन रहे हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.