Move to Jagran APP

बिहार में 1300 स्‍कूलों के इंटर परीक्षार्थियों का भविष्‍य संकट में, 1471 केंद्रों पर होगी बारहवीं बोर्ड की परीक्षा

Bihar Board 12th Exam बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा फरवरी के पहले हफ्ते में होनी है। परीक्षा में इस साल कुल 13 लाख 46 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा एक फरवरी से होगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 09:48 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 08:17 AM (IST)
बिहार में 1300 स्‍कूलों के इंटर परीक्षार्थियों का भविष्‍य संकट में, 1471 केंद्रों पर होगी बारहवीं बोर्ड की परीक्षा
Bihar Board Inter 12th Exam Update: बिहार में शुरू होने वाली है बारहवीं बोर्ड की परीक्षा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। BSEB, Bihar Board Inter 12th Exam: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा फरवरी के पहले हफ्ते में होनी है। परीक्षा में इस साल कुल 13 लाख 46 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा एक फरवरी से होगी। इसके लिए राज्य 1471 केन्द्रों बनाए गए हैं। परीक्षा 14 फरवरी तक चलेगी। इसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। इस बीच बोर्ड ने 1300 इंटर स्‍तरीय स्‍कूलों और कालेजों को फिर से चेतावनी दी है। इन स्‍कूलों ने अब तक परीक्षार्थियों का शुल्‍क बोर्ड के पास जमा नहीं किया है।

prime article banner

20 तक चलेगी इंटर की प्रायोगिक परीक्षा

स्कूल-कालेजों में अभी इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं चल रही हैं। यह बीस तक जारी रहेगी। वहीं मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी। मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा बीस से बाइस जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी।

1300 इंटर स्तरीय स्कूलों कालेजों ने नहीं दिया परीक्षा शुल्क

राज्य के लगभग 1300 से अधिक इंटर स्तरीय स्कूल-कालेजों में बोर्ड को अभी तक परीक्षा शुल्क नहीं दिया है। उनके लिए बोर्ड ने 22 जनवरी तक का समय निर्धारित किया है। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा एवं पंजीयन शुल्क देना अनिवार्य है। अब तक जो छात्र परीक्षा शुल्क जमा नहीं किए हैं, वे हर हाल में 22 जनवरी तक जमा कर दें। परीक्षा शुल्‍क नहीं जमा करने का असर छात्रों की परीक्षा पर पड़ सकता है।

एग्जामिनेशन एप्स से बिहार बोर्ड कंट्रोल करेगा इंटर परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस वर्ष इंटर परीक्षा को कंट्रोल करने और इसके बेहतर संचालन के लिए एग्जामिनेशन एप लांच किया है। यह परीक्षा से जुड़े शिक्षकों, जिला शिक्षा अधिकारियों एवं बोर्ड कर्मचारियों की  मदद करेगा। एप के संचालन के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर कंप्यूटर विशेषज्ञ तैनात किए जाएंगे। मुख्य रूप से कंप्यूटर शिक्षकों को लगाया जाएगा। इससे परीक्षा के संचालन में बोर्ड को काफी मदद मिलेगी। मालूम हो कि आगामी 1 फरवरी से बिहार बोर्ड की ओर से इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

संस्कृत बोर्ड ने बढ़ाई मध्यमा का फार्म भरने की अवधि

बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड ने मध्यमा के छात्रों को फार्म भरने एवं पंजीयन करने की तिथि बढ़ा दी है। परीक्षार्थी 10 फरवरी तक विलंब शुल्क के साथ पंजीयन करा सकते हैं। उक्त अवधि तक परीक्षा फार्म भी भर सकते हैं। पूर्व में फार्म भरने की अवधि 15 दिसंबर तक निर्धारित की गई थी, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने 10 फरवरी तक पंजीयन कराने एवं फार्म भरने की तिथि निर्धारित की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.