Move to Jagran APP

BSEB Bihar Board Result Declared:बिहार बोर्ड ने इस मामले में CBSE को छोड़ा पीछे, यहां देखें 10वीं का रिजल्‍ट

BSEB Bihar Board Class 10 result declared बिहार बोर्ड का 10वीं का रिजल्‍ट शनिवार को जारी कर दिया गया। इस बार रिजल्‍ट परीक्षा के महज 29 दिनों बाद ही आ गया।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 01:55 AM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 11:40 AM (IST)
BSEB Bihar Board Result Declared:बिहार बोर्ड ने इस मामले में CBSE को छोड़ा पीछे, यहां देखें 10वीं का रिजल्‍ट
BSEB Bihar Board Result Declared:बिहार बोर्ड ने इस मामले में CBSE को छोड़ा पीछे, यहां देखें 10वीं का रिजल्‍ट

पटना [जेएनएन]। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने शनिवार को 10वीं का रिजल्‍ट जारी कर दिया। बिहार बोर्ड के इतिहास में यह पहला मौका है,जब यह रिजल्‍ट अप्रैल के पहले सप्ताह में जारी हुआ है। आप अपना रिजल्‍ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकते हैं। 

loksabha election banner

शामिल हुए 16.60 लाख परीक्षार्थी
मालूम हाे कि मैट्रिक परीक्षा, 2019 का आयोजन 21 से 28 फरवरी, 2019 तक राज्य के कुल 1,418 परीक्षा केन्द्रों पर किया गया, जिसमें सम्मिलित होने के लिए कुल 16,60,609 विद्यार्थियों ने परीक्षा फार्म भरे। उनमें 8,37,075 छात्राएं शामिल हैं। मैट्रिक (Bihar Matric) परीक्षा में इस साल 16 लाख 60 हजार छात्र शामिल हुए।
परीक्षा के 29 दिनों बाद ही रिजल्‍ट
परीक्षा की कॉपियों की जांच आठ मार्च से शुरू हुई थी। कॉपियों को जांच के उपरांत बोर्ड अब रिजल्ट जारी करने जारहा है। खास बात यह है कि यह रिजल्ट परीक्षा के महज 29 दिनों बाद ही जारी किया जा रहा है। इसके पहले बिहार बोर्ड ने इस साल अन्‍य बोर्ड से पहले 30 मार्च को इंटरमरडिएट (12वीं) का रिजल्ट भी जारी किया था।

यह भी पढ़ें : BSEB 10th Matric result 2019: थोड़ी ही देर में जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट Live Update

अन्य बोर्ड में नामांकन का मिलेगा मौका
बिहार बोर्ड के 10वीं के परीक्षार्थियों की सामान्‍य समस्‍या थी कि रिजल्‍ट विलंब से आने के कारण उन्‍हें सीबीएसई या आइसीएसई स्‍कूलों में नामांकन में परेशानी होती थी। बिहार बोर्ड के 12वीं के परीक्षार्थी विलंब से रिजल्‍ट आने के कारण अच्‍छे कॉलेजों में दाखिले से वंचित रह जाते थे। लेकिन इस साल ऐसा होता नहीं दिख रहा। इंटरमीडिएट (12वीं) का रिजल्ट तो सीबीएसई व आइसरएसई के पहले ही आ चुका है। अब मैट्रिक (10वीं) का रिजल्‍ट भी सबसे पहले आ गया है।
BSEB 10th Result 2019 ऐसे करें चेक
www.jagranjosh.com/results/bseb-bihar-board-10th-result-online-10th पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद गूगल पर www.jagranjosh.com/results/bseb-bihar-board-10th-result-online-10th-145487 वेबसाइट पर जाएं और मांगी गई जानकारी देकर सबमिट कर दें।
आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी रिजल्‍ट देख सकते हैं। इसके लिए निम्‍ननिखित स्‍टेप्‍स फॉलो करें...
स्टेप 1: वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर 10वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अपना रॉल नंबर और रॉल कोड सबमिट करें।
स्टेप 4: 10वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5: आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.