Move to Jagran APP

BSSC की इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा 29 नवंबर को, 13 हजार पदों पर की जाएगी नियुक्ति

बीएसएससी ने प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2014 के सफल अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है। इसके लिए आयोग के सचिव ने सभी सफल अभ्यर्थियों को अद्यतन सूचना के लिए वेबसाइट का अवलोकन करते रहने को कहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 02:59 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 03:00 PM (IST)
BSSC की इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा 29 नवंबर को, 13 हजार पदों पर की जाएगी नियुक्ति
प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2014 के सफल अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा की तारीख आ गई है।

पटना, जेएनएन। बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2014 के सफल अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है। यह परीक्षा 29 नवंबर को होगी। इसके लिए आयोग के सचिव ने सभी सफल अभ्यर्थियों को अद्यतन सूचना के लिए वेबसाइट का अवलोकन करते रहने को कहा है। बता दें कि बीएसएससी की ओर से करीब 13 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए प्रारंभिक परीक्षा दिसंबर 2018 में आयोजित की गई थी। इसमें करीब 63 हजार अभ्यर्थी सफल हुए हैं। 

loksabha election banner

बिहार बोर्ड नहीं बदलेगा मातृभाषा के विषय


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा पैटर्न में बदलाव की अफवाह पर अध्यक्ष आनंद किशोर ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि उर्दू को मातृभाषा से हटा दिया गया है। यह सत्य नहीं है। उर्दू को मातृभाषा में अभी भी पहले की तरह रखा गया है। यह व्यवस्था पिछले 10 वर्षों से चली आ रही है। वर्तमान में बोर्ड ने हिंदी, उर्दू, बंगला एवं मैथिली को मातृभाषा एवं द्वितीय मातृभाषा में संस्कृत, हिंदी, अरबिक, पर्शियन एवं भोजपुरी को रखा है। इस तरह से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा पैटर्न में बदलाव की अफवाह को अध्यक्ष आनंद किशोर ने पूरी तरह खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि उर्दू को मातृभाषा में अभी भी पहले की तरह रखा गया है।

डीएलएड का मूल प्रमाणपत्र स्कूलों को भेजा गया 


बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीएलएड परीक्षा का मूल प्रमाणपत्र स्कूल व कॉलेजों को भेज दिया है। बोर्ड ने 2014 से 2018 तक की आयोजित परीक्षाओं का मूल प्रमाणपत्र कॉलेजों को भेज दिया है। वहां से परीक्षार्थी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड ने वर्ष 2018-20 में पंजीकृत परीक्षार्थियों का पंजीयन कार्ड भी कॉलेजों को भेज दिया है। कॉलेजों के प्राचार्यों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि जल्द से जल्द वे परीक्षार्थियों को पंजीयन कार्ड मुहैया कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.