Move to Jagran APP

BPSC Exams 2020: एक दिसंबर से होगा बीपीएससी 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का साक्षात्कार

BPSC Exams 2020 बीपीएससी ने प्रथम चरण के साक्षात्कार की अधिसूचना जारी कद दी है। दो पाली में साक्षात्कार होंगे । एक पाली में 40 अभ्यर्थी शामिल होंगे । एक से 23 दिसंबर तक इंटरव्‍यू चलेगा । जानिए पूरी डिटेल ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 06:16 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 05:58 PM (IST)
BPSC Exams 2020: एक दिसंबर से होगा बीपीएससी 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का साक्षात्कार
एक से 23 दिसंबर तक बीपीएससी का इंटरव्‍यू, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जेएनएन। BPSC Exams 2020:  बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के पहले चरण के इंटरव्‍यू की अधिसूचना जारी कर दी है। परीक्षा एक दिसंबर से 23 दिसंबर तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी। एक पाली में 40 अभ्यर्थी को इंटरव्‍यू के लिए बुलाया गया है।

loksabha election banner

ऐसे करें इंटरव्‍यू लेटर डाउनलोड

आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि इंटरव्‍यू के दूसरे चरण की सूचना जल्द जारी की जाएगी। अभ्यर्थी को साक्षात्कार पत्र (Interview letter) साक्षात्कार तिथि (Interview date) के एक सप्ताह पहले (one week before) आयोग के वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इसे अभ्यर्थी अपना रौल नंबर डालकर डाउनलोड कर सकेंगे। साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को किसी प्रकार के पत्र (letter) डाक (by post) से नहीं भेजे जाएंगे। वेबसाइट पर आवेदन पत्र का सार प्रपत्र वन एवं विभिन्न सेवाओं-पदों के लिए अधिमान्‍यता प्रपत्र दो भी उपलब्ध रहेगा। जिसे उम्मीदवार को भरकर इंटरव्‍यू के दिन लाना होगा। साक्षात्कार के दिन प्रमाण पत्र की मूल कॉपी भी लाना होगा ।

ये प्रमाण पत्र अवश्‍य ले जाएं

बीपीएससी ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थियों को साक्षात्कार (interview) के दिन मूल विज्ञापन एवं साक्षात्कार पत्र में वर्णित अपनी योग्यता (eligibility) संबंधित मूल प्रमाण पत्र (original certificate) लाना होगा। साथ ही इन पत्रों की दो-दो स्वअभिप्रमाणित (self attested) छायाप्रति (photo copy) भी लाना होगा। इसमें जन्म तिथि (date of birth) के साक्ष्य के लिए मैट्रिक पास होने का प्रमाण पत्र एवं अंक पत्र, स्नातक की डिग्री का अंक पत्र, स्नातक का डिग्री प्रमाण पत्र, पिछड़ा वर्ग-अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए क्रीमीलेयर रहित प्रमाण पत्र, पिछड़ा वर्ग-अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए क्रीमीलेयर के अंतर्गत नहीं होने संबंधित घोषणा पत्र, अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए जाति प्रमाण पत्र एवं स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, निश्श्क्तता संबंधित प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, दो पासपोर्ट साइज के अद्यतन फोटोग्राफ लाना होगा। साक्षात्कार के समय से एक घंटा पहले  रिपोर्ट करना होगा ।

इंटरव्यू के वक्‍त ये गैजेट ना रखें पास

आयोग ने अभ्यर्थियों से कहा है कि उम्मीदवार आयोग कार्यालय में निर्धारित तिथि को साक्षात्कार हेतु निर्धारित समय से एक घंटा पहले उपस्थित होना होगा। स्वास्थ्य परीक्षण भी आयोग की ओर से दिए गए स्थान पर साक्षात्कार के दिन ही होगा। इसके लिए 16 रुपये का शुल्क आयोग के प्रतिनिधि के पास जमा कराना होगा। जिसकी प्राप्ति रसीद दी जाएगी। साक्षात्कार के लिए आमंत्रित उम्मीदवारों को अपने पास मोबाइल फोन या किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे ब्लू-टूथ, वाइफाइ, इलेक्ट्रॉनिक पेन आदि आयोग परिसर में लाना वर्जित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.