Move to Jagran APP

बीपीएससी 65वीं परीक्षा में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड व भूगोल आप्शनल पेपर वालों का बजा डंका

BPSC 65th Result News बीपीएससी की 65वीं परीक्षा में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड व भूगोल आप्शनल पेपर वाले अभ्यर्थियों की डंका रहा। टाप-13 अभ्यर्थियों में 10 ने इंजीनियरिंग के बाद बीपीएससी परीक्षा का फॉर्म भरा। आप्शनल विषय में टाप-20 में नौ अभ्यर्थियों ने भूगोल को अपना वैकेल्पिक विषय बनाया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 06:38 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 06:38 PM (IST)
बीपीएससी 65वीं परीक्षा में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड व भूगोल आप्शनल पेपर वालों का बजा डंका
बीपीएससी 65वीं में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड व भूगोल आप्शनल पेपर वालों को अधिक सफलता मिली। सांकेतिक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 65वीं परीक्षा में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड व भूगोल आप्शनल पेपर वाले अभ्यर्थियों की डंका बजा। टाप-13 अभ्यर्थियों में 10 ने इंजीनियरिंग के बाद बीपीएससी परीक्षा का फॉर्म भरा। आप्शनल विषय में टाप-20 में नौ अभ्यर्थियों ने भूगोल को अपना वैकेल्पिक विषय बनाया। टापर बनें गौरव सिंह ने केआइआइटी विवि से मैकेनिकल इंजीनियरिंग के बाद भूगोल वैकेल्पिक विषय से आवेदन किया था। दूसरे स्थान पर रहीं चंदा भारती ने भी आइआइटी रूड़की से सिविल इंजीनियरिंग के बाद सिविल इंजीनियरिंग को वैकेल्पिक विषय रखा। थर्ड टापर वरुण ने अर्थशास्त्र दिल्ली विश्वविद्यालय से करने के बाद इसी सब्जेक्ट को आप्शनल विषय बनाया।

loksabha election banner

बीपीएससी परीक्षा में चौथे स्थान पर रहे सुमित कुमार आइआइटी गुवाहाटी से सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद इसी विषय को आप्शनल विषय बनाया। पांचवें स्थान पर रहे अविनाश कुमार सिंह मैकेनिकल इंजीनियरिंग के बाद भूगोल को सहारा बनाया। सातवें स्थान पर रहे आदित्य श्रीवास्तव रांची विवि से अर्थशास्त्र से स्नातक व इसी को अपना आप्शनल विषय बनाया। सातवें आठवें स्थान पर रहें एस प्रतीक व आदित्य कुमार इंजीनियरिंग के बाद भूगोल को वैकेल्पिक विषय रख बीपीएससी क्रेक किया। नौवें स्थान पर रहीं अनामिका ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के बाद गणित को अतिरिक्त विषय रखा। 10वें व 12 स्थान पर रहे अंकित व प्रणव कुमार ने इंजीनियरिंग के बाद भूगोल को आधार बनाया।

टाप 20 में नौ ने भूगोल को चुना अतिरिक्त विषय

इसी तरह बीपीएससी की 65वीं परीक्षा में 11वें स्थान पर रहे आशीष कुमार अग्रवाल बी फॉर्मा कर भूगोल को अतिरिक्त विषय चयन कर सफलता अर्जित की। आप्शन विषय के टाप 20 को देखें तो नौ ने भूगोल को अतिरिक्त विषय के रूप में चयन किया। दो ने सिविल इंजीनियरिंग, दो ने अर्थशास्त्र, दो ने गणित, दो ने समाजशास्त्र, दो इतिहास व एक ने लोक प्रशासन विषय का चयन आप्शनल विषय के रूप में किया। 

आप्शनल सब्जेक्ट में सभी विषयों का प्रतिनिधित्व

बीपीएससी के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि 65वीं परीक्षा में सभी आप्शनल विषय को अभ्यर्थियों ने चयन किया है। इसमें इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के अभ्यर्थियों ने अन्य विषयों को आप्शनल विषय में रखकर परीक्षा में सफलता अर्जित की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.