Move to Jagran APP

दिल्‍ली में आज पीएम मोदी से मिले बिहार के दोनों उपमुख्‍यमंत्री, बिहार की विकास योजनाओं पर हुई चर्चा

बिहार की एनडीए सरकार में उपमुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद एवं रेणु देवी की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उनकी राज्‍य की नीतीश सरकार के एक महीने के कामकाज और बिहार के विकास पर चर्चा की। इसके पहले राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 10:28 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 09:14 PM (IST)
दिल्‍ली में आज पीएम मोदी से मिले बिहार के दोनों उपमुख्‍यमंत्री, बिहार की विकास योजनाओं पर हुई चर्चा
गृहमंत्री अमित शाह के साथ बिहार के दोनों उपमुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद एवं रेणु देवी।

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार की नवगठित राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार के दोनों उपमुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद (Tar Kishore Prasad) एवं रेणु देवी (Renu Devi) की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की। इस दौरान दोनों उप मुख्यमंत्रियों तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी ने बिहार में एक महीने राजकाज चलाने संबंधित अनुभव भी प्रधानमंत्री से साझा किया। बिहार में नई सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं और मंत्रियों के कामकाज से संबंधित रिपोर्ट दिया।आत्मनिर्भर बिहार बनाने और 20 लाख रोजगार सृजन को लेकर सरकार द्वारा शुरू की योजनाओं के बारे में बताया। दोनो उपमुख्‍यमंत्रियों ने इसके पहले बुधवार को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) से मुलाकात की थी। वे गृह मंत्री अमित शाह (HM Amit Shah), कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) एवं रेल मंत्री पियूष गोयल (Piyush Goel) से मिल चुके हैं।

loksabha election banner

आज पीएम मोदी से मिलेंगे बिहार के दोनो उपमुख्‍यमंत्री

उन्‍होंने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर प्रस्तावित सुशासन दिवस की तैयारियों की जानकारी दी।कृषि कानून को लेकर  विधानसभा वार आयोजित किसान चौपाल और अन्य संगठनात्मक गतिविधियों पर प्रधानमंत्री से चर्चा हुई। इससे पहले दोनों उप मुख्यमंत्रियों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से भी मुलाकात की। पोखरियाल को बिहार में केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय बनाने के लिए भूमि उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। वहीं, विधि व सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात के दौरान गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाने और पंचायतों को इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा मुहैया कराने संबंधित योजना पर चर्चा हुई।

राष्ट्रीय संगठन महामंत्री से भी मिले

तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी ने भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष और बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी शिष्टाचार मुलाकात की।

उधर, दिल्ली में जारी किसान आंदोलन को उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने विपक्ष की साजिश करार दिया। उन्होंने कहा कि केवल कांग्रेस और विपक्षी दलों द्वारा शासित प्रदेशों के किसान ही दिल्ली में क्यों आंदोलन कर रहे हैं। बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के साथ देश के करोड़ों किसान कृषि कानून के साथ खड़े हैं। इसके बाद सुशासन दिवस के कार्यक्रम को देखते हुए आज शाम दोनों उप मुख्यमंत्री पटना लौट आए।

राष्ट्रपति कोविंद व गृह मंत्री अमित शाह से हो चुकी मुलाकात

इससे पहले दोनों उपमुख्यमंत्रियों ने गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल से  मिले। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने रेणु देवी के साथ गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर उन्हें महान आंचलिक कथाकार फणीश्वरनाथ रेणु  की कालजयी रचना 'मैला आंचल' एवं 'परती की परिकथा' की प्रतियां भेंट कीं। इस दौरान उन्हें बिहार में चल रहे विकास कार्यों   की जानकारी भी दी। रेल मंत्री पीयूष गोयल से उन्‍होंने बिहार में रेल से संबंधित लंबित योजनाओं को पूरा कराने  का आग्रह किया। साथ  ही वर्षों से लंबित नई योजनाओं की स्वीकृति देने का अनुरोध किया।

बोले: बिहार में डबल इंजन मजबूत सरकार

इसके पहले तार किशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार में डबल इंजन मजबूत सरकार प्रधानमंत्री के बिहार के विकास के सपने को पूरा करेगी। उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि वे केंद्र से राज्‍य के लिए कुछ खास लेकर ही जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.