Move to Jagran APP

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी मां के नाम किया था आखिरी मैसेज, पढ़कर आप भी हो जाएंगे इमोशनल

फिल्‍म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को गुजरे देखते ही देखते एक साल गुजर गया। अभी भी उनकी मौत की गुत्‍थी सुलझ नहीं सकी है। प्रशंसक उन्‍हें अलग-अलग तरीके से याद कर रहे हैं। आइए जानते हैं अभिनेता ने आखिरी मैसेज किसे किया था।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 10:47 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 01:39 PM (IST)
सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी मां के नाम किया था आखिरी मैसेज, पढ़कर आप भी हो जाएंगे इमोशनल
सुशांत सिंह राजपूत और उनकी मां। फाइल फोटो

ऑनलाइन डेस्‍क, पटना। मां, वह शब्‍द जो बच्‍चा सबसे पहले सीखता और बोलता है। लेकिन सुशांत सिंह राजपूत के लिए शायद मां ही अंतिम शब्‍द भी रहा। क्‍योंकि उनका अंतिम मैसेज मां के नाम ही था। बिहार के बेटे और बॉलीवुड स्‍टार सुशांत सिंह राजपूत (Bollywood Star Sushant Singh Rajput) को गुजरे आज पूरा एक वर्ष हो गया है। प्रशंसक नम आंखों से उन्‍हें याद कर रहे हैं। जगह-जगह उन्‍हें श्रद्धांजलि दी जा रही है। ऐसे में सुशांत का वह आखिरी मैसेज लोगों को याद आ रहा है जो उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम पर किया था। मां के आंचल की छांव से काफी कम उम्र में महरूम हो जाने वाले सुशांत उन्‍हें अक्‍सर याद करते थे। 

loksabha election banner

कम उम्र में ही छिन गया मां का आंचल 

मालूम हो कि सुशांत की मां का निधन 2002 में ही हो गया था। उस समय वे किशोरवय उम्र के महज 16 साल के थे। परिवार में बहनें और पिता हैं। अपनी मौत से 10 दिन पहले तीन जून को सुशांत ने अपनी मां के लिए इंस्‍टाग्राम पर अंग्रेजी में पोस्‍ट किया।उसका भावार्थ कुछ इस तरह है:-

 धुंधला अतीत, आंसुओं के बूंद से यह वाष्पित हो रहा, कभी न खत्‍म होने वाला यह सपना मुस्‍कुराहटों को उकेर रहा और जल्‍द ही खत्‍म होनेवाला यह जीवन, दोनों के बीच बातचीत। (Blurred past evaporating from teardrops unending dreams carving an arc of smile and a fleeting life, negotiating between the two मां)। तीन जून 2020 को किए गए इस मैसेज के बाद इंटरनेट मीडिया (Internet Media) पर सुशांत की कोई पोस्‍ट नहीं आई।

मां के नाम लिखते थे कविताएं 

सुशांत अक्‍सर अपनी मां के नाम कविताएं लिखते थे। एक कविता उन्‍होंने सुनाई थी। उसमें लिखा था कि 

तुमने ये वादा किया था कि 

तुम हमेशा मेरे साथ रहोगी 

मैं ऐसे ही हंसता रहूंगा

हम दोनों ने ही ये वादा तोड़ दिया  

अपनी मौत से एक रात पहले मां ने किया था कॉल 

सुशांत ने बताया था कि 13 दिसंबर को उनकी मां का देहावसान हुआ था। तब वे दिल्‍ली में थे। उससे पहले 12 दिसंबर की रात उन्‍होंने करीब साढ़े 11 बजे रात में उन्‍हें कॉल किया था। वे काफी घबराई हुई थीं। उनकी आवाज सुनकर वे चौंक गए। मम्‍मी ने पूछा कि तुम मेरे पास आ सकते हो। लेकिन जब उन्‍हें परीक्षा की बात कही तो उन्‍होंने कहा कि अपना ख्‍याल रखना। इसके अगले दिन सुबह में खबर आई कि अब वे दुनियां में नहीं हैंं।स्‍वजनों का कहना है कि मां की मौत के बाद सुशांत पूरी तरह बदल गए थे। अपनी पहली फिल्‍म से दर्शकों का दिल जीतने वाले सुशांत की प्रतिभा के सभी कायल थे। सन 2019 में आई फिल्‍म छिछोरे में उन्‍होंंने शानदार काम किया था। महज 34 की उम्र में दुनियां को अलविदा कहने वाले सुशांत की मौत अभी भी मिस्‍ट्री बनी हुई है। अब तो धीरे-धीरे पूरा मामला ठंडे बस्‍ते में पड़ता दिख रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.