Move to Jagran APP

अब मई से होगी आयुष्मान भारत के मरीजों की बायोमीट्रिक हाजिरी

आयुष्मान भारत योजना सह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चयनित मरीजों की बायोमीट्रिक उपस्थिति बनेगी

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 01:41 AM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:31 AM (IST)
अब मई से होगी आयुष्मान भारत के मरीजों की बायोमीट्रिक हाजिरी
अब मई से होगी आयुष्मान भारत के मरीजों की बायोमीट्रिक हाजिरी

पटना। आयुष्मान भारत योजना सह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चयनित मरीजों की बायोमीट्रिक उपस्थिति अब मई से ही संभव होगी। बायोमीट्रिक मशीन की खरीदारी नहीं होने के कारण इसमें देर हो रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दिनेश अरोड़ा ने 15 अप्रैल से सभी अस्पतालों में मरीजों की बायोमीट्रिक उपस्थिति कराने का निर्देश दिया था, लेकिन अब तक बायोमीट्रिक मशीन की खरीदगी नहीं होने के कारण इसे अब मई से लागू कराने का फैसला लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लगने के कारण बायोमीट्रिक मशीन की खरीदारी के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गई है। आयोग से अनुमति मिलते ही जैम पोर्टल से मशीन की खरीदारी होगी।

loksabha election banner

योजना को पारदर्शी बनाने के लिए पहल

दरअसल आयुष्मान भारत योजना को अधिक पारदर्शी बनाने की पहल की गई है। इसके तहत अस्पताल में भर्ती एवं डिस्चार्ज के समय मरीजों का बायोमीट्रिक मशीन से सत्यापन को अनिवार्य करने का निर्देश जारी किया गया है। दोबारा इलाज के लिए आने वाले मरीजों के बायोमीट्रिक सत्यापन की जरूरत नहीं होगी। इसके बाद उन्हें केवल आधार नंबर ही बताना होगा। इस व्यवस्था के तहत डॉक्टरों की भी उपस्थिति बायोमीट्रिक उपस्थिति के जरिए लिया जाएगा।

बेड तक पहुंचेगी मशीन, होगी पहचान

आयुष्मान भारत के लाभुकों के मरीजों को ज्यादा परेशानी ना हो, इसके लिए बायोमीट्रिक मशीन उनके बेड तक जाएगी। इसके लिए अस्पतालों में कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति रहेगी। मरीज के आगमन और डिस्चार्ज के समय बायोमीट्रिक मशीन से उपस्थिति ली जाएगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत कैंसर मरीजों को कीमोथेरेपी और डायलिसिस कराने से पहले बायोमीट्रिक मशीन से बायोमीट्रिक उपस्थिति लगानी होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दिनेश अरोड़ा ने पत्र लिखकर इस बाबत सभी को निर्देश जारी किए हैं।

18 लाख लोग हो चुके हैं लाभान्वित

पीएम जन आरोग्य योजना के तहत वास्तविक लाभार्थियों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से सरकारी एवं सूचीबद्ध अस्पतालों में मरीजों को भर्ती एवं डिस्चार्ज के समय बायोमीट्रिक मशीन से सत्यापन किया जाना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में कार्यरत आरोग्य मित्रों के लिए भी सिस्टम लॉग-इन करने से पहले बायोमीट्रिक मशीन से सत्यापन अनिवार्य किया गया है। इसके लिए सभी सरकारी एवं सूचीबद्ध अस्पतालों में बायोमीट्रिक मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा गया है। बीते 31 मार्च तक देश में लगभग 18 लाख लोग इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.