Move to Jagran APP

हैरतअंगेज कारनामों का गवाह बनेगा बिहटा वायु सेना केंद्र, हवा में करतब दिखाएगी ‘सारंग’ टीम Patna News

बिहटा एयर फोर्स के रनवे पर 18 नवंबर को वायुसेना के चार ध्रुव हेलीकॉप्टर एयर शो का प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम में लगभग 40 स्कूलों के बच्चों और स्थानीय लोगों को भी बुलाया गया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 09:01 AM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 09:01 AM (IST)
हैरतअंगेज कारनामों का गवाह बनेगा बिहटा वायु सेना केंद्र, हवा में करतब दिखाएगी ‘सारंग’ टीम Patna News
हैरतअंगेज कारनामों का गवाह बनेगा बिहटा वायु सेना केंद्र, हवा में करतब दिखाएगी ‘सारंग’ टीम Patna News

जितेंद्र कुमार, पटना। 18 नवंबर बिहटा वायु सेना केंद्र और आसपास का इलाका हैरतअंगेज कारनामों का गवाह बनेगा। एेसा पहली बार होगा जब ध्रुव हेलीकॉप्टर से हवा में करतब दिखाने वाली भारतीय वायुसेना की टीम ‘सारंग’ अपने कौशल का प्रदर्शन करेगी।

prime article banner

शुरू हो गया है पूर्वाभ्यास

इसके लिए दो दिनों का पूर्वाभ्यास शुक्रवार से आरंभ हो गया है। हवा में डॉल्फिन की तरह गोते लगाना और जरूरत पड़ी तो आकाश में यू-टर्न लेना सारंग टीम के एक्शन की खासियत है। नीले आकाश में युगल हेलीकॉप्टर सफेद धुएं से दिल की आकृति बना देते हैं।

ध्रुव हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा स्वदेशी तकनीक से निर्मित हेलीकॉप्टर है। ‘सारंग’ टीम का लोगो राष्ट्रीय पक्षी मोर है। ध्रुव अपनी विशेषता के कारण थल सेना, वायु सेना और नौसेना के अतिरिक्त नागरिक सेवाओं के लिए उपयोग में लाया गया है। कई देशों को भारत इसका निर्यात करता है। ध्रुव हल्का बहुद्देश्यीय हेलीकॉप्टर है। जरूरत के अनुसार यह लड़ाकू हेलीकॉप्टर, मालवाहक और एयर एंबुलेंस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खास बात यह कि हवा में डॉल्फिन की तरह गोता लगाता है। हवा में यू-टर्न लेता और वर्टिकल उड़ान भरता है।

15 और 16 को होगा पूर्वाभ्यास

भारतीय वायुसेना के एयर शो में शामिल होने वाले टॉप 10 पायलट और चार ध्रुव हेलीकॉप्टर बिहटा एयरफोर्स स्टेशन पहुंच गए हैं। हेलीकॉप्टर की सुरक्षा मानक के अनुसार जांच शुरू कर दी गई ताकि शुक्रवार से दो दिवसीय पूर्वाभ्यास समय से आरंभ हो सके। मुख्य कार्यक्रम 18 नवंबर को 11.30 बजे आयोजित किया जाएगा। इसे देखने का मौका स्थानीय 40 स्कूलों के छात्र-छात्रओं को मिलेगा। बिहटा एयरफोर्स के अधिकारियों ने बताया कि इस आयोजन में वायुसेना की सारंग टीम अपने उद्घोष वाक्य ‘इंस्पायर थ्रू एक्सेलेंस’ को सार्थक करेगी। एयरफोर्स अधिकारियों के अनुसार आकाश में अपने प्रदर्शन से सारंग टीम ने विश्व में पहचान बनाई है। हैरतअंगेज करतब दर्शक दीर्घा को अवश्य ही रोमांचित करेंगे। वायुसेना केंद्र बिहटा में आयोजित एयर शो में 40 स्कूलों के बच्चों के लिए अलग दीर्घा बनाई जा रही है। दर्शक दीर्घा में 20 हजार नागरिकों के बैठने की व्यवस्था रहेगी।

चार हेलीकॉप्टर दिखाएंगे करतब

एयर-शो में सारंग टीम अपने कौशल का प्रदर्शन हवा में दिखाएगी। शो में चार हेलीकॉप्टर हवा में क्रॉस शो, सफेद धुएं से दिल की आकृति बनाते और लयबद्ध करतब दिखाते दिखेंगे। यह टीम अपने करतबों के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। शो में युद्ध कौशल का भी प्रदर्शन होगा। एयर शो देखने के लिए आमलोगों के लिए दीर्घा बनाई गई है। सुरक्षा के मद्देनजर मोबाइल, स्मार्ट फोन और कैमरा लेकर प्रवेश वर्जित रहेगा।

दर्शक दीर्घा में पहुंचने के पहले एयरफोर्स की पोस्ट पर पूरी तरह जांच के बाद गुजरना होगा। सुरक्षा के मद्देनजर नागरिकों का प्रवेश डोरफ्रेम मेटल डिटेक्टर से दिया जाएगा। प्रवेश द्वार पर स्कैनर लगा होगा जिससें किसी भी आपत्तिजनक सामग्री का पता चल सकेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वायुसेना केंद्र के स्टेशन कमांडर की ओर से राज्यपाल और मुख्यमंत्री को भी आमंत्रित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.