Move to Jagran APP

बिहार के युवा डिजिटल फील्‍ड में चीन से लड़ रहे जंग, चाइनीज एेप्‍स पर भारी उनका मेड इन इंडिया 'मैगटैप'

बिहार के तीन युवाओं ने चाइनीज एेप्‍स पर भारी मेड इन इंडिया ऐप बनाकर कमाल कर दिया है। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्ध इस मैगटैप एेप को अब तक 10 लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 08:33 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 10:04 AM (IST)
बिहार के युवा डिजिटल फील्‍ड में चीन से लड़ रहे जंग, चाइनीज एेप्‍स पर भारी उनका मेड इन इंडिया 'मैगटैप'
बिहार के युवा डिजिटल फील्‍ड में चीन से लड़ रहे जंग, चाइनीज एेप्‍स पर भारी उनका मेड इन इंडिया 'मैगटैप'

पटना, अक्षय पांडेय। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत संदेश को बिहार के तीन युवाओं ने आत्मसात कर दुनिया का पहला विजुअल डिक्शनरी, वेब ब्राउजर एंड डॉक्यूमेंट रीडर 'मैगटैप' (Mag Tapp) एेप बनाया है। स्टार्टअप इंडिया से सर्टिफाइड भारत में निर्मित 32 एमबी का यह स्वदेशी एेप चाइनीज 'यूसी ब्राउजर' (UC Browser) और 'डब्ल्यूपीएस ऑफिस' (WPS Office) जैसे कई तरह के एेप्‍स का बेहतर विकल्प है। यह प्ले स्टोर (Play Store) पर मुफ्त (Free) में उपलब्ध है।

loksabha election banner

'मैगटैप' के टीम लीडर तीन बिहारी

गूगल (Google) से प्रमाणित 'मैगटैप' के साथ 75 लोगों की टीम काम कर रही है। इसे बनाने में मुख्य भूमिका मुख्यत: बिहार के तीन युवाओं की है। टीम के प्रमुख समस्तीपुर जिले के 20 वर्षीय रोहन पटना के आर्मी स्कूल से 12वीं पास हैं। उनके छोटे भाई अभिषेक सिंह भी आर्मी स्कूल से पढ़े। 29 विदेशी और 12 देसी भाषाओं में उपलब्ध 'मैगटैप' एेप को अब तक 10 लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। जबकि, 19 हजार ने इसे 4.5 रेटिंग दी है।

ऐसे आया ऐप बनाने का आइडिया

गया निवासी 32 वर्षीय सत्यपाल चंद्रा ने बताया कि सोशल मीडिया (Socila Media) पर रोहन से मुलाकात के बाद एेप बनाने का आइडिया प्लान किया। 2019 में 'मैगटैप' एेप को लॉन्च किया। हाल में चाइनीज एेप की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर एेप का दूसरा वर्जन 'मैगटैप 2.0' उतारा। इसमें वेब ब्राउजर, ट्रांसलेटर, डॉक्यूमेंट लिसनर एंड रीडर के साथ कम्पीटिशन से जुड़ी करीब 10 हजार किताबें, पढ़ाई से संबंधित करीब आठ हजार वीडियो उपलब्ध हैं।

10 एेप्‍स की जरूरत पूरी करता एक

एेप से कम डेटा खर्च में हिंदी व अंग्रेजी में समाचार पढ़े जा सकते हैं। फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram), ट्विटर (Twitter), लिंकडिन (Linkedin) और शेयरचैट (ShareChat) के साथ ही इसपर इंटरटेनमेंट, करेंट अफेयर्स, फ्लाइट-ट्रेन टिकट और बैंकिंग जैसे कई सारे फीचर मिलते हैं। यह ऐप अकेल 10 एेप्‍स की जरूरत पूरी करता है।

चित्र के साथ बताता शब्द का मतलब

रोहन सिंह ने बताया कि अंग्रेजी के महत्व को देखते हुए एेप का सबसे आकर्षक फीचर इसकी विजुअल डिक्शनरी है। इसके द्वारा ब्राउजर पर न्यूज पेपर या कोई भी अंग्रेजी डॉक्यूमेंट पढऩे के दौरान किसी शब्द का मतलब न समझ आए तो एक सेकेंड तक उसपर प्रेस करने पर फोटो के साथ शब्द का मतलब सामने आ जाता है। एेप के एक फंक्शन को ऑन करने से वॉट्सएेप, फेसबुक, ट्विटर आदि पर आए अंग्रेजी संदेशों को आसानी से हिंदी में पढ़ा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.