Move to Jagran APP

बिहार के इन इलाकों में आज और कल बारिश, ओले भी गिरेंगे; पटना, गया सहित कई जिलों के लिए अलर्ट

Bihar Weather Update बिहार में आज और कल बेहद खराब रहेगा मौसम ठंड और कनकनी को और बढ़ाएगी बारिश पटना सहित कई इलाकों में ओले गिरने की भी संभावना जम्‍मू से अधिक ठंड पड़ रही है बिहार के शहरों में

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 06:05 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 02:34 PM (IST)
बिहार के इन इलाकों में आज और कल बारिश, ओले भी गिरेंगे; पटना, गया सहित कई जिलों के लिए अलर्ट
Bihar Weather Update: पटना सहित बिहार के कई इलाकों में आज खराब रहेगा मौसम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Update: बिहार में चार दिनों से कनकनी और कोल्ड डे का सितम झेल रहे लोगों को अब बारिश भी झेलनी होगी। शनिवार को प्रदेश में मेघगर्जन के साथ बारिश और ओले गिरने को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के दक्षिण पश्चिम भाग के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, अरवल एवं दक्षिण मध्य भाग के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद, लखीसराय आदि भाग में मेघगर्जन के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि की संभावना है। रविवार को भी राज्‍य के कई हिस्‍सों में मौसम बेहद खराब रहेगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : वीआइपी में विरोध के सुर, विधायक ने कहा- मुकेश सहनी की लालू वंदना गलत

23 जनवरी को इन हिस्‍सों में मेघगर्जन और बिजली चमकेगी

23 जनवरी को प्रदेश के उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य, उत्तर पूर्व के अलग-अलग भाग में मेघगर्जन के साथ बिजली चमकने की संभावना है। मौसम विज्ञानी की मानें तो 25 जनवरी से मौसम साफ होने के बाद भी प्रदेश में ठंड की स्थिति बनी रहेगी। प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों के दौरान रात के तापमान में 2-4 डिग्री की वृद्धि के आसार हैं। रात के समय में आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

मध्‍य प्रदेश के पास बना चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र

मौसम विज्ञानी की मानें तो प्रदेश में इन दिनों हवा का रूख बदला हुआ है। उत्तर बिहार में दक्षिण पूर्व हवा एवं दक्षिण बिहार में उत्तर पछुआ हवा का प्रभाव जारी है। जिस कारण प्रदेश के पारे में भी थोड़े बहुत अंतर देखने को मिल रहा। वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र मध्यप्रदेश एवं इसके आसपास बना हुआ है जो समुद्रतल से 0.9 किमी तक फैला हुआ है। इन सभी मौसमी प्रभाव के कारण प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला है।

जम्मू-कश्मीर से भी ठंडा रहा पटना

आइएमडी के रिपोर्ट के अनुसार ठंडा शहर रहने वाला जम्मू-कश्मीर से भी अधिक ठंडा पटना शहर रहा है। जम्मू शहर का तापमान सामान्य से चार डिग्री की वृद्धि के साथ न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री की गिरावट के साथ 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तापमान में आंशिक वृद्धि

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राजधानी पटना के तापमान में शुक्रवार को धूप निकलने के कारण आंशिक वृद्धि देखी गई। गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान जहां 16.8 डिग्री सेल्सियस था वहीं शुक्रवार को अधिकतम तापमान में 4.6 डिग्री की वृद्धि के साथ 21.4 डिग्री दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान में गुरुवार की अपेक्षा शुक्रवार को 1.4 डिग्री की वृद्धि के साथ 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं गुरुवार को पटना का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

पूसा रहा बिहार का सबसे ठंडा शहर

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 7.0 डिग्री सेल्सियस के साथ पूसा समस्तीपुर प्रदेश का ठंडा शहर रहा। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान पटना, भागलपुर, पूर्णिया, सुपौल, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी एवं सबौर भागलपुर में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही। वहीं गया में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री चढ़कर 11.7 डिग्री पर चला गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.