Move to Jagran APP

Bihar Weather Today: बिहार में मानसून की आहट के साथ मौसम में बदलाव, पटना सहित कई जगह हो रही बारिश

Bihar Weather Today बिहार के मौसम में आज से व्‍यापक बदलाव शुरू हो गया है। प्रदेश में कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें हुई। पूरे राज्‍य के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। दो-तीन दिनों में मानसून के आगमन की उम्‍मीद है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 03:18 PM (IST)
Bihar Weather Today: बिहार में मानसून की आहट के साथ मौसम में बदलाव, पटना सहित कई जगह हो रही बारिश
बिहार में इसी सप्‍ताह होगा मानसून का आगमन, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Today राज्य के मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है। राजधानी पटना समेत अन्य जगहों पर दो दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही थी। तेज धूप के कारण अधिकतम तापमान में वृद्धि होने से लोगों का बुरा हाल था, लेकिन बुधवार की सुबह राजधानी सहित कई जिलों में हल्की बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। साथ ही लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। बुधवार को सुबह हवा के लगभग दो घंटे तक बारिश हुई। मौसम विभाग ने पटना व राज्य के 11 जिलों को लेकर यलाे अलर्ट जारी किया है। राज्य के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश व वज्रपात का खतरा बना हुआ है।

loksabha election banner

पटना सहित कई जिलों में बारिश व वज्रपात का अलर्ट

मौसम विभाग केंद्र पटना से प्राप्त जानकारी के अनुसार पटना, जहानाबाद, सारण, सिवान, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, नवादा, नालंदा आदि जगहों पर रहने वाले लोगों को सावधान होने की जरूरत है। इन जगहों पर मध्यम स्तर के बारिश के साथ मेघ गर्जन और व्रजपात होने की आशंका है। लोगों को खुले आसमान के नीचे नहीं रहने की सलाह दी जा रही है।

पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता कम होने से हवा में नमी

मौसम विज्ञानी की मानें तो बिहार में सक्रिय पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता कम होने से हवा में नमी का वातावरण बना है। मौसम विज्ञान के अनुसार भोजपुर, पटना, अरवल, रोहतास, वैशाली के कुछ भागों में अगले एक या दो घंटों में 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ मेघ गर्जन, बिजली चमकने व मध्यम स्तर के बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो मानसून 10-11 जून तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा पहुंचने की उम्मीद है, जिसके कारण बिहार-झारखंड, उत्तरप्रदेश आदि राज्यों में तेज हवांए चलने के साथ दो से 17 मिली लीटर तक बारिश हो सकती है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

झुलसाने वाली गर्मी ने कर दिया था परेशान

सोमवार और मंगलवार को को प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ी। सुबह से शाम तक लोग झुलसाने वाली गर्मी से परेशान रहे। तीखी धूप ने लोगों को हलकान कर दिया। सोमवार और मंगलवार को भी लगातार राजधानी में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। भागलपुर राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान रहा, जहां का अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 40 .1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम में होगा व्‍यापक बदलाव

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि अगले दो दिनों में प्रदेश के मौसम में व्यापक बदलाव होने की उम्मीद है। राज्य के उत्तर-पूर्वी जिलों में सोमवार से ही बदलाव के संकेत मिलने लगे थे। खासकर सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया में आज ही काफी बदलाव देखा गया। कई इलाके में गरज के साथ बारिश भी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.