Move to Jagran APP

Bihar Weather Alert: 26 से 28 के बीच हो सकती है भारी बारिश, अभी पांच दिनों तक सताएगी गर्मी

बदल रहा मौसम का मिजाज बारिश कम होने से उमस भरी गर्मी बढ़ने की संभावना। बंगाल की खाड़ी में बना दबाव पड़ा कमजोर। पांच दिनों तक आंशिक बारिश के ही आसार। स्थिति पर मौसम विज्ञान केंद्र की पैनी नजर।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 06:21 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 06:29 AM (IST)
Bihar Weather Alert: 26 से 28 के बीच हो सकती है भारी बारिश, अभी पांच दिनों तक सताएगी गर्मी
26 से 28 जुलाई के बीच हो सकती है भारी बारिश। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। मौसम का मिजाज (Condition of Weather) इन दिनों बदला दिख रहा है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बारिश कम होने से सूबे में गर्मी और उमस बढ़ेगी। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में बन रहे कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होने लगा है। जुलाई के अंत में सूबे में बारिश के आसार तभी होंगे, जब खाड़ी में कम दबाव वाला नया क्षेत्र विकसित होगा। हालांकि अगले पांच दिनों तक राज्य में कहीं-कहीं आंशिक रूप से बारिश की संभावना है।

prime article banner

बंगाल की खाड़ी में स्थिति पर रखी जा रही नजर 

वहीं, कुछ मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 26 से 28 जुलाई के बीच नेपाल से सटे जिलों में जमकर बारिश (Heavy Rain in Border Area) होगी। इस दरम्यान काफी संख्या में वज्रपात की भी संभावना जताई जा रही है। वहीं, पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि एक-दो दिनों में स्पष्ट होगा कि 25 के बाद किन-किन जिलों में बारिश की संभावना ज्यादा या कम बन रही है। अभी मौसम विज्ञान केंद्र से अलर्ट जारी नहीं किया गया है। बंगाल की खाड़ी में दबाव की स्थिति पर नजर रखी जा रही है।  

एक सप्‍ताह से सक्रिय था मानसून 

मौसम विज्ञानी की मानें तो सूबे में बीते एक सप्ताह से मानसून सक्रिय था। इस कारण पटना समेत राज्य भर में अच्छी बारिश रिकार्ड दर्ज की गई। उत्तर और दक्षिण बिहार में कई जगहों पर भारी बारिश हुई। इससे किसानों को राहत मिली। बुधवार को राजधानी पटना में तेज धूप निकलने के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहे। बीते 24 घंटों के दौरान बिहार के दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व, उत्तर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। बिहार के उत्तरी मध्य भाग के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। 

भारी बारिश और वज्रपात के आसार 

गौरतलब है कि 26, 27 एवं 28 जुलाई को बिहार के अलावा यूपी, झारखंंड, असम और नेपाल में भी तेज बारिश के आसार कुछ मौसम विज्ञानियों ने जताए हैं। इसको लेकर सरकार को अलर्ट मोड में रहने की सलाह दी गई है। कहा गया कि इससे गंभीर स्थिति हो सकती हैै, हालांकि पटना के मौसम विज्ञानी 25 के बाद स्थिति स्‍पष्‍ट होने की बात कह रहे हैं।     

बीते 24 घंटों में बारिश 

  • गया -6.4 MM
  • जयनगर -80 MM
  • चेवरा -60 MM
  • शेखपुरा -50 MM
  • कोलगांव -50 MM
  •  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.