Move to Jagran APP

Bihar Unlock-2 Guideline: CM नीतीश ने की घोषणा- बिहार में कल से 22 जून तक अनलॉ‍क- 2, जानिए पूरी गाइडलाइन

Bihar Unlock-2 Guideline बिहार में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉ‍क का दौर है। अनलॉ‍क- 1 के बाद बुधवार से एक सप्‍ताह के लिए अनलॉ‍क- 2 आरंभ हो रहा है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा कर दी है। गृह विभाग ने इसकी गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 06:01 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 02:28 PM (IST)
Bihar Unlock-2 Guideline: CM नीतीश ने की घोषणा- बिहार में कल से 22 जून तक अनलॉ‍क- 2, जानिए पूरी गाइडलाइन
बिहार में अनलॉक की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर तथा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार।

पटना, स्‍टेट ब्‍यूरो। Bihar Unlock- 2 Guideline बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) लगातार घट रहा है। इसे देखते हुए राज्‍य सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) खत्‍म कर धीरे-धीरे अनलॉ‍क की प्रक्रिया (Process of Gradual Unlock) को अपनाया है। अनलॉक के पहले चरण (Unlock- 1) के बाद बुधवार से आरंभ दूसरे चरण की गाइडलाइन (Guideline of Unlock- 2) को तय करने के लिए आपदा प्रबंधन समूह (Crisis Management Group) की बैठक पूर्वाह्न 11 बजे हुई। इसके बाद बिहार के गृह विभाग ने अनलॉ‍क की नई गाइडलाइन जारी कर दी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पहले ही कुछ छूटों में ढ़ील देने की घोषणा कर चुके थे।

loksabha election banner

सीएम नीतीश ने ट्वीट कर दी छूटों की जानकारी

बिहार के गृह विभाग द्वारा अनलॉ‍क की नई गाइडलाइन जारी किए जाने के पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा कि अगले एक सप्ताह 22 जून तक तक प्रतिबंधों में ढील देते हुए अब सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय सायं पांच बजे तथा दुकानें एवं प्रतिष्ठान सायं छह बजे तक खुलीं रहेंगी। नाइट कर्फ्यू संध्या अब रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा।

अनलॉ‍क में अभी नहीं दी गई है कोई बड़ी छूट

अनलॉ‍क- 2 की नई  गाइडलाइन में कोई बड़ी छूट नहीं दी गई है। पिछले एक महीने से कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। अब राज्य में हर दिन पांच सौ से भी कम नए संक्रमित मिल रहे हैं। ऐसे में होटल, रेस्तरां आदि सेक्टर कुछ राहत की उम्मीद कर रहे थे, मगर इस दिशा में छूट नहीं मिली है। शिक्षण संस्थान (Educational Institutions) बंद रहेंगे। सार्वजनिक और सांस्कृतिक आयोजनों पर भी रोक जारी रहेंगे। धार्मिक स्थल व सिनेमाघर आदि भी बंद ही रहेंगे। हां, नए प्रावधानों के तहत दुकानें अब सायं छह बजे तक खुलेंगी और रात्रिकालीन कर्फ्यू (Night Curfew) में भी राहत दी गई है।

अनलॉ‍क- 2 की नई गाइडलाइन, एक नजर

  • दुकानें एक दिन के अंतराल पर सुबह छह बजे से शाम पांच बजे तक खुल रहीं हैं। अब उन्‍हें सायं छह बजे तक खोला जाएगा।
  • होटल, रेस्तरां आदि सेक्टर में किसी नई छूट नहीं मिली है। वहां बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा। हां, वे टेक-अवे सर्विस पहले की भांति देते रहेंगे।
  • सार्वजनिक, सांस्कृतिक, धार्मि‍क, राजनीतिक, शैक्षणिक व खेलकूद के आयोजनों पर रोक जारी रहेगी। धार्मिक स्थल बंद ही रहेंगे। सिनेमाघर आदि भी बंद ही रहेंगे।
  • दिन में वाहनों का परिचालन जारी रह सकता है। सभी सरकारी और निजी गाड़ियां 50 फीसद क्षमता के साथ चलती रहेंगी।
  • शादी समारोह, अंतिम संस्कार व श्राद्ध में पाबंदियां जारी रहेंगी।
  • सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक जारी रहेगी।
  • सरकारी व निजी कार्यालय 50 फीसद कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खाेले जाएंगे।
  • नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। हां, इसकी टाइमिंग अब अब रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगी।
  • शिक्षण संस्थान अभी बंद ही रहेंगे। किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी।
  • अनलॉ‍क की विस्‍तृत गाइडलाइन के लिए नीचे देखिए बिहार के गृह विभाग का आदेश...

     

जुलाई के आरंभ तक मिल सकती है बड़ी राहत

बताया जा रहा है कि अनुसार, अनलॉक में बड़ी राहत के लिए जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई का इंतजार करना होगा। शिक्षण संस्थानों के साथ सार्वजनिक और सांस्कृतिक आयोजनों को अगले माह में ही कुछ शर्तों के साथ छूट दी जा सकती है। सूत्र बताते हैं कि सरकार अनलॉक में धीरे-धीरे छूट देने कर नीति पर चल रही है। एक बार में बड़ी छूट देने से कोरोनावायरस के संक्रमण के वापस लौटने की आशंका है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सतर्कता जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.