Move to Jagran APP

बिहार में बड़े पैमाने पर तबादले: स्‍वास्‍थ्‍य, खनन, गृह, निबंधन और भवन निर्माण विभाग की लिस्‍ट यहां देखें

Bihar Transfer Posting News बिहार सरकार ने एक साथ कई विभागों में बड़े पैमाने पर तबादलों का आदेश जारी किया है। यहां आप स्‍वास्‍थ्‍य विभाग खनन विभाग गृह निबंधन और भवन निर्माण विभाग में तबादले की सूची देख सकेंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 08:10 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 08:10 AM (IST)
बिहार में बड़े पैमाने पर तबादले: स्‍वास्‍थ्‍य, खनन, गृह, निबंधन और भवन निर्माण विभाग की लिस्‍ट यहां देखें
Bihar News: बिहार सरकार के कई विभागों में तबादले की अधिसूचना जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। Bihar Transfer Posting News: बिहार में सरकारी कर्मचारियों और अफसरों के लिए जून महीने का आखिरी दिन तबादलों का दिन साबित हुआ। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, खनन विभाग, मद्य निषेध, उत्‍पाद एवं निबंधन विभाग, गृृह विभाग और भवन निर्माण विभाग सहित अन्‍य कई विभागों में बड़े पैमाने पर तबादले का आदेश जारी किया गया है। सबसे अधिक तबादले स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में किए गए हैं। 

loksabha election banner

गया, किशनगंज व कटिहार में नए अवर निबंधक 

मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने तीन जिलों के अवर निबंधक का स्थानांतरण किया है। किशनगंज की जिला अवर निबंधक सीमा कुमारी को गया भेजा गया है। अररिया के संयुक्त अवर निबंधक को इसी पद पर किशनगंज भेजा गया है। इसके साथ किशनगंज जिला अवर निबंधक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। कटिहार के संयुक्त अवर निबंधक आलोक रंजन को कटिहार के अवर निबंधक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

22 जेलों में संविदा पर रखे गए डाक्टर

राज्य की 22 जेलों में सामान्य चिकित्सक के रिक्त पदों को संविदा पर भर दिया गया है। इसके अलावा केंद्रीय कारा गया और शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा, मुजफ्फरपुर में विशेषज्ञ चिकित्सक भी पदस्थापित किए गए हैं। गृह विभाग (कारा) ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। 

भवन निर्माण में 170 तबादले

भवन निर्माण विभाग ने विभिन्न अंचल और प्रमंडलों में कार्यरत 162 जूनियर इंजीनियरों के साथ आठ अन्य अफसरों के तबादले किए हैं। कुल 170 तबादले किए गए हैं। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। भवन निर्माण विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि विभाग के अधीन विभिन्न अंचलों और प्रमंडलों में पदस्थापित स्थायी और संविदा वाले जूनियर इंजीनियरों का तबादला किया गया है।

तत्‍काल योगदान करने का आदेश 

तबादला किए गए इंजीनियरों को निर्देश दिए गए हैं कि  आदेश की प्रति मिलते ही नए स्थान पर योगदान कर लें, क्योंकि जुलाई महीने में उनके वेतन का भुगतान नए कार्यालय से ही किया जाएगा। इसके साथ ही विभाग ने आठ अन्य अफसरों के तबादले भी किए हैं। इनमें कुछ कार्यपालक अभियंता भी हैं। 

334 डाक्टरों का तबादला, इसमें आठ सिविल सर्जन

स्वास्थ्य विभाग ने पदस्थापन की प्रतीक्षा में बैठे अवधि समाप्त होने वाले 323 समेत 334 डॉक्टरों के तबादले किए गए हैं। 323 डाक्टरों को विभिन्न अस्पतालों में पदस्थापित किया गया है। आठ जिलों में नए सिविल सर्जन भेजे गए हैं, साथ ही कुछ को क्षेत्रीय पदाधिकारी भी बनाया है। विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। 

बदले गए इन जिलों के सिविल सर्जन 

डा. इंद्रजीत को जहानाबाद, डा. मिहिर कुमार को सुपौल, डा. कमल किशोर राय को पटना, डा. प्राण मोहन सहाय को मुंगेर, डा कनक रंजन को मधेपुरा, डा. रंजन कुमार सिंह को गया, डा. कामेश्वर तिवारी को रोहतास और डा. अमरेंद्र नारायण शाही को वैशाली का सिविल सर्जन बनाया गया है। पटना की सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी को पटना प्रमंडल का क्षेत्रीय अपर निदेशक बना दिया गया है। डा. निहारिका शरण्ण को निदेश प्रमुख मानसिक रोग तथा डा. अशोक कुमार चौधरी को अपर निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं बनाया गया है। 

दर्जनभर खनिज विकास पदाधिकारियों का तबादला

बिहार सरकार ने 12 खनिज विकास पदाधिकारियों के साथ एक खान निरीक्षक का तबादला किया है। खान एवं भू-तत्व विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। गया में खान निरीक्षक रहे सत्येंद्र प्रसाद सिंह को प्रशासनिक दृष्टिकोण से नालंदा भेज दिया गया है। इनके साथ ही विभिन्न जिलों में तैनात 12 खनिज विकास पदाधिकारियों को भी एक जिले से हटाकर दूसरे जिले में भेजा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.