Move to Jagran APP

Bihar Bus Service: बिहार में नए रूटों पर चलेंगी बसें, परिवहन निगम जल्‍द ही खरीदेगा 145 बसें

बिहार के लोगों को जल्‍द ही नए रूटों पर बिहार राज्‍य पथ परिवहन निगम की नई चकाचक और आरामदेह बसों में सफर करने का मौका मिलेगा। इन बसों का किराया निजी बसों के मुकाबले कम लगता है। राज्य में कई नई रूटों पर बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 11:17 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 11:17 AM (IST)
Bihar Bus Service: बिहार में नए रूटों पर चलेंगी बसें, परिवहन निगम जल्‍द ही खरीदेगा 145 बसें
बिहार राज्‍य पथ परिवहन निगम खरीदेगा नई बसें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar State Government Bus Service: बिहार के लोगों को जल्‍द ही नए रूटों पर बिहार राज्‍य पथ परिवहन निगम (Bihar State Road Transport Corporation) की नई चकाचक और आरामदेह बसों में सफर करने का मौका मिलेगा। इन बसों का किराया निजी बसों के मुकाबले कम लगता है।  राज्य में कई नई रूटों पर बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके लिए अगले कुछ माह में परिवहन विभाग 145 नई बसों की खरीद करेगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। विभाग की समीक्षा बैठक में पाया गया कि अभी राज्य में कई रूट पर बसों की आवश्यकता है। इसके अलावा कई व्यस्त रूट में भी बसों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है।

loksabha election banner

दिसंबर तक पूरी होगी नई बसों की खरीद

बसों की खरीद के लिए प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू की जा रही है। दिसंबर तक सभी बसों की खरीद हो जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक इसको लेकर अंतिम बैठक मई में होगी, जिसमें उन एजेंसियों के भी अधिकारी होंगे, जहां से बसों की खरीद होगी। नई बसों के परिचालन से यात्रियों की सुविधा तो बढ़ेगी ही परिवहन निगम की आय में भी वृद्धि होगी।

पटना से दरभंगा के बीच चल रही एसी बस

बिहार राज्‍य पथ परिवहन निगम ने हाल में पटना से मुजफ्फरपुर के रास्‍ते दरभंगा तक बैटरी चालित एसी बस की सेवा शुरू की है। यह बस सेवा काफी लोकप्रिय हो रही है। यह बस पूरी तरह प्रदूषणमुक्‍त है और काफी कम आवाज करती है। यह बस पहले मुजफ्फरपुर तक ही चला करती थी। हाल में इसे दरभंगा तक विस्‍तार दिया गया है।

पटना शहर में सिटी बसें काफी लोकप्रिय

पटना शहर में निगम की सिटी बसें काफी लोकप्रिय हैं। पटना के ज्‍यादातर रूट पर निगम की बसें चलती हैं। सबसे अधिक डिमांड गांधी मैदान से दानापुर स्‍टेशन और दानापुर बाजार वाले रूट पर है। इस रूट पर तो दस मिनट से भी कम अंतराल पर बसें उपलब्‍ध हैं। हाल में सिटी बस सेवा के अंतर्गत एसी बसें भी चलाई जाने लगी हैं, हालांकि इनका किराया थोड़ा अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.