Move to Jagran APP

बिहार में जरूरत पूरी करने के लिए विदेशी वैक्‍सीन मंगाए राज्‍य सरकार, सुशील मोदी ने दिया सुझाव

Bihar CoronaVirus Vaccination Update पहली मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के कोरोना टीकाकरण की जरूरतों को देखते हुए राज्य सरकार को केवल भारत में निर्मित वैक्सीन पर निर्भर नहीं रहते हुए अन्य देशों की वैक्सीन मंगवाने के लिए ग्लोबल टेंडर का विकल्प खुला रखना चाहिए।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 11:13 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 11:13 AM (IST)
बिहार में जरूरत पूरी करने के लिए विदेशी वैक्‍सीन मंगाए राज्‍य सरकार, सुशील मोदी ने दिया सुझाव
बिहार के पूर्व उप मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Vaccination News: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान को तेज करने का सुझाव बिहार के पूर्व उप मुख्‍यमंत्री और राज्‍यसभा सदस्‍य सुशील कुमार मोदी ने दिया है। उन्‍होंने जरूरत के मुताबिक आपूर्ति में आ रही समस्‍या को देखते हुए राज्य सरकार को विदेशी वैक्सीन का विकल्प खुला रखने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि पहली मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के कोरोना टीकाकरण की जरूरतों को देखते हुए राज्य सरकार को केवल भारत में निर्मित वैक्सीन पर निर्भर नहीं रहते हुए अन्य देशों की वैक्सीन समय पर मंगवाने के लिए ग्लोबल टेंडर का विकल्प खुला रखना चाहिए।

prime article banner

पांच विदेशी टीकों को केंद्र सरकार दे चुकी है मंजूरी

भाजपा नेता ने कहा कि केंद्र सरकार ने रूस में बनी स्पुतनिक सहित पांच विदेशी वैक्सीन के आयात की अनुमति देकर टीके की कमी दूर करने का रास्ता पहले ही साफ कर दिया है। मोदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के पहले दौर में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के 100 से ज्यादा देशों को हाइड्रोक्लोरोफिन और कोरोना टीका देकर मदद की थी, तब कांग्रेस, राजद सहित कई दल घरेलू जरूरतों की उपेक्षा का आरोप लगा रहे थे मगर भारत की यही उदारता आज संकटमोचक बन रही है।

पूरी दुनिया भारत की मदद के लिए तैयार

कोरोना की दूसरी लहर के समय यूरोप, अमेरिका और खाड़ी के मुस्लिम देश सहित पूरी दुनिया भारत की मदद में एकजुट हो गई है। ब्रिटेन से 495 आक्सीजन कंसंट्रेटर्स, सिंगापुर-आस्ट्रेलिया-अरब देशों से क्रायोजेनिक ऑक्सीजन सिलेंडर, पीपीई-किट और तरलीकृत आक्सीजन की बड़ी खेप आ रही है। अमेरिका कोविशील्ड उत्पादन के लिए तुरंत कच्चा माल देने जा रहा है और रूस आक्सीजन जेनरेटर देने के साथ रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी पूरी करने को तैयार हो गया है।

टीका लेकर सुनिश्चित करें अपनी सुरक्षा : नंदकिशोर

दूसरी तरफ भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री  नंदकिशोर यादव ने कहा कि कोरोना के खिलाफ संग्राम में वैक्सीनेशन बहुत कारगर साबित हो रहा है। अपने और परिवार की सुरक्षा के लिए टीकाकरण जरूर करवाएं। अब 18 साल से ऊपर उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.