Move to Jagran APP

बिहार में अब अनलाक हुए ये निजी स्‍कूल, सामान्य दिनों की तरह शुरू हुई पढ़ाई; जानिए गाइडलाइन

Bihar School Re-open News बिहार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने सभी शिक्षण संस्‍थाओं को पहले ही खोल दिया था लेकिन अनेक निजी स्‍कूल अभी तक सौ फीसद बच्‍चों को नहीं बुला रहे थे। अब ऐसे स्‍कूल भी सभी बच्‍चों को बुलाना शुरू कर चुके हैं। जानिए इसकी गाइडलाइन।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 02:37 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 02:39 PM (IST)
बिहार में अब अनलाक हुए ये निजी स्‍कूल, सामान्य दिनों की तरह शुरू हुई पढ़ाई; जानिए गाइडलाइन
सौ फीसद बच्‍चों के साथ खुलने लगे बिहार के निजी स्‍कूल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar School Re-open News कोरोना वायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) में कमी आने के बाद राज्‍य सरकार ने अनलाक की गाइडलाइन (Bihar School Re-open Guidelines) के तहत शिक्षण संस्‍थाओं (Educational Institutions) को खोलने की अनुमति पहले ही दे दी थी। हालांकि, कुछ निजी शिक्षण संस्‍थान एहतियातन अभी भी सौ फीसद बच्‍चों को नहीं बुला रहे हैं। पटना की बात करें तो आज से ऐसे कई निजी स्‍कूल (Private Schools) सौ फीसद बच्चों के साथ खुल गए हैं। आगे ऐसे और निजी स्‍कूलों ने भी सभी बच्‍चों को बुलाने की तैयारी कर ली है। राज्‍य के सरकारी स्कूल पहले से ही सौ फीसद बच्चों के साथ संचालित हो रहे हैं।

loksabha election banner

अब शुरू हो रही सामान्य दिनों की तरह पढ़ाई

एसोसिएशन आफ पब्लिक स्कूल्स के अध्यक्ष डा.सीबी सिंह एवं कोषाध्यक्ष एके नाग कहते हैं कि दशहरा के बाद सभी स्कूलों में सामान्य दिनों की तरह पढ़ाई शुरू हो जाएगी। अब तक अधिकांश निजी स्कूलों में आधे छात्रों को ही बुलाया जाता था। सौ फीसद बच्‍चों को बुलाने की तैयारी काफी जोर-शोर से शुरू कर दी गई है।

स्‍कूलों में कोरोना गाइडलाइन का होगा पालन

एसोसिएशन ने सभी स्कूलों से आग्रह किया है कि वे कोरोनावायरस संक्रमण रोकने की गाइडलाइन का पालन सख्ती से करें। स्कूल में किसी जगह अनावश्यक ज्यादा भीड़ नहीं होनी चाहिए। जगह-जगह सैनिटाइजर की व्यवस्था होनी चाहिए। स्कूलों में छुट्टी की ऐसी व्यवस्था की जाएगी, ताकि गेट पर एक साथ सभी बच्चों की जमघट न लगे।

स्‍कूलों के लिए कोरोना गाइडलाइन, मुख्‍य बातें

  • स्‍कूलों में यौ फीसद छात्र-छात्राओं को आने की अनुमति। हालांकि, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद हीं एंट्री दी जाएगी। बगैर मास्‍क के एंट्री नहीं दी जाएगी।
  • आगमन व प्रस्थान के लिए अलग-अलग गेट रहेंगे, उन्‍हें खोलकर रखने होंगे।
  • मेन गेट, स्‍टाफ रूम व कक्षाओं से लेकर हर जगह हैंड सेनिटाइजर रखना होगा।
  • कोरोनावयरस की वेैक्सीन ले चुके शिक्षकों और कर्मचारियों को ही एंट्री दी जाएगी।
  • कक्षाओं में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। दो बच्‍चों के बीच छह फीट की दूरी रखनी होगी। अधिक बच्‍चों वाले स्‍कूल दो पालियों में संचालित होंगे।
  • शिक्षकों व कर्मियों तथा अतिथियों को भी शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।
  • स्कूलों में समारोह या त्योहार आदि के आयोजन की अनुमति नहीं रहेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.