Move to Jagran APP

Bihar School Re-Opening: बिहार में कल से खुलने हैं 72 हजार स्‍कूल, सैकड़ों विद्यालय बंद ही रहेंगे

Bihar School Re-Opening News पटना सहित पूरे बिहार में सोमवार से पहली से आठवीं तक के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय खुल जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रविवार को भी इन स्‍कूलों के छात्र-छात्राओं को बुलाने की छूट दी गई थी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 15 Aug 2021 10:47 AM (IST)Updated: Sun, 15 Aug 2021 10:47 AM (IST)
Bihar School Re-Opening: बिहार में कल से खुलने हैं 72 हजार स्‍कूल, सैकड़ों विद्यालय बंद ही रहेंगे
बिहार में कल से खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्‍कूल। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar School Re-Opening News: पटना सहित पूरे बिहार में सोमवार से पहली से आठवीं तक के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय खुल जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रविवार को भी इन स्‍कूलों के छात्र-छात्राओं को बुलाने की छूट दी गई थी। हालांकि करीब 72 हजार सरकारी प्रारंभिक स्‍कूलों और निजी स्‍कूलों में कक्षाओं का संचालन 133 दिन बाद सोमवार से होगा। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। लंबे समय के बाद छोटे बच्चों के स्कूल खुल रहे हैं। स्कूल में साफ-सफाई की गई है। नौवीं से लेकर बारहवीं तक के विद्यालय पहले से ही खुले हुए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार का कहना है कि जिले के सभी स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे। फिलहाल एक दिन में 50 फीसद बच्चों को ही स्कूल में बुलाया जाएगा। वहीं, 50 फीसद बच्चे दूसरे दिन स्कूल आएंगे। सरकारी विद्यालयों के अलावा निजी विद्यालय में भी शनिवार को साफ-सफाई की गई।

loksabha election banner
  • कल से खुल जाएंगे एक से आठवीं तक के स्कूल

  • एक दिन में 50 फीसद बच्चों को ही बुलाया जाएगा स्कूल

  • लंबे समय के बाद छोटे बच्चों के लिए खुल रहे स्कूल

नौवीं से लेकर बारहवीं तक के विद्यालय पहले से ही खुले हैं

एसोसिएशन आफ पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष डा. सीबी सिंह एवं कोषाध्यक्ष एके नाग का कहना है कि राज्य सरकार के आदेश के बाद ही अधिकांश स्कूलों ने सोमवार से खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, बीडी पब्लिक स्कूल के निदेशक एसबी राय का कहना है कि सोमवार से ही स्कूल बसों का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए काफी संख्या में छात्रों ने बस पास ले लिया है। नौवीं, दसवीं, 11वीं और 12वीं की कक्षाओं को पहले ही शुरू कर दिया गया था।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के स्कूल बंद रहेंगे

पटना के जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि जिले के उन स्कूलों को फिलहाल नहीं खोला जाएगा, जहां पानी लगा हुआ है। बच्चों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए वैसे स्कूलों को फिलहाल बंद रखने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान में दियारा क्षेत्र कई स्कूलों में पानी घुसा हुआ है। बाढ़ की ऐसी स्थिति बिहार के कम से कम 15 जिलाें के सैकड़ों स्‍कूलों में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.