Move to Jagran APP

Bihar Sarkari Naukari: बिहार में 10 हजार पदों पर होगी बंपर बहाली; कहां कितनी नौकरियां हैं, जानिए

Bihar Sarkari Naukari बिहार में सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए यह काम की खबर है। राज्‍य में जल्‍दी ही 10 हजार से अधिक पदों पर बंपर बहाली होने वाली है। पूरी जानकारी के लिए इस खबर को पढ़ें।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 02:39 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 04:27 PM (IST)
Bihar Sarkari Naukari: बिहार में 10 हजार पदों पर होगी बंपर बहाली; कहां कितनी नौकरियां हैं, जानिए
बिहार में बंपर सरकारी नॉकरियां। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Sarkari Naukari बिहार में सरकारी नौकरी (Government Job) चाहिए ताे यह खबर खास आपके लिए है। अगले कुछ महीनों के दौरान बिहार में 10 अलग-अलग वैकेंसी में 10 हजार से भी अधिक पदों पर बंपर बहाली (Bumper Vacancy in Bihar) होने जा रही है। इसके अलावा पुलिस विभाग (Bihar Police) में स्‍पोर्ट्स कोटा (Sports Quota) से बहाली की प्रक्रिया जारी है। बिहार में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने भी डॉक्‍टरों (Doctors) के 36 पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन (ESIC Recruitment 2021) जारी किया है।

loksabha election banner

जल्‍दी ही निकलेगी 10 हजार से अधिक पदों की वैकेंसी

बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय (Minister Ram Surat Rai) ने बताया है कि बिहार में जल्‍दी ही 10 हजार से अधिक पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी। उन्‍होंने बताया कि 4353 राजस्व कर्मियों, 1768 अमीन और 3883 डेटा एंट्री ऑपरेटरों की भर्ती की प्रक्रिया जल्‍दी ही शुरू की जाएगी।

बिहार पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे के तहत हो रही बहाली

इस बीच बिहार पुलिस में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भी अच्‍छी खबर है। बिहार पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे के तहत सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) और कांस्टेबल (Constable0 के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज तक है। इसके लिए अभ्‍यर्थी बिहार पुलिस की आफिशियल वेबसाइट biharpolice.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 21 सब इंस्‍पेक्‍टर एवं 85 कांस्टेबल के पद भरे जाने हैं। स्‍पोर्ट्स कोटा से नौकरी के लिए अभ्यर्थी का राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय या राज्‍य स्‍तरीय प्रतियोगिता में शामिल होना अनिवार्य है। सब इंस्‍पेक्‍टर पद के लिए स्‍नातक (Graduation) की डिग्री तथा कांस्‍टेबल के लिए 12वीं (12th) पास होना जरूरी है।

ईएसआइसी ने भी निकाली 36 डाक्‍टरों की वैकेंसी

इसके अलावा बिहार में ईएसआइसी ने भी प्रोफेसर और सीनियर रेजिडेंट सहित डाक्‍टरों के कुल 36 पदों पर बहाली के लिए नोटिफिकेशन (ESIC Recruitment 2021) जारी किया है। अभ्यर्थी ईएसआईसी की आफिशियल वेबसाइट www.esic.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी के पास मान्‍यता प्राप्‍त एमबीबीएस (MBBS) तथा संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट (PG) की डिग्री होनी चाहिए। उम्र सीमा 45 से 67 वर्ष निर्धारित की गई है। चयन केवल साक्षात्‍कार (Interview) के माध्‍यम से किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.