Move to Jagran APP

बीपीएससी 67वीं परीक्षा से बिहार को बड़ी संख्या में मिलेंगे अधिकारी, जानें कितनों को मिलेगी सरकारी नौकरी

Bihar Sarkari Naukari बीपीएससी की ओर से 67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की कवायद आरंभ हो गई है। सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देश के आलोक में अब तक सात विभागों ने 225 रिक्तियों के लिए वैकेंसी की जानकारी भेज दी है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 07:34 PM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 07:34 PM (IST)
बीपीएससी 67वीं परीक्षा से बिहार को बड़ी संख्या में मिलेंगे अधिकारी, जानें कितनों को मिलेगी सरकारी नौकरी
बीपीएससी 67वीं परीक्षा की कवायद तेज हो गई है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना : BPSC 67th Job News बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की ओर से 67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की कवायद आरंभ हो गई है। सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देश के आलोक में अब तक सात विभागों ने 225 रिक्तियों के लिए वैकेंसी की जानकारी भेज दी है। इसमें सबसे अधिक ग्रामीण विकास पदाधिकारी की 133 रिक्तियां शामिल हैं। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि अब तक गृह विभाग से पुलिस उपाधीक्षक के रिक्त पदों के लिए सूचना नहीं आई है। वरीय उपसमाहर्ता पद की भी वैकेंसी  प्राप्त नहीं हुई है। अभी कई विभागों से वैकेंसी आनी बाकी है। जिन विभागों से रिक्तियों की जानकारी नहीं मिली है, उन्हें सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से रिमाइंडर भेजने की तैयारी की जा रही है। 

loksabha election banner

एक सप्ताह तक आयोग वैकेंसी का इंतजार करेगा

बताया जाता है कि 15 अगस्त तक सभी विभागों से वैकेंसी की जानकारी बीपीएससी को प्राप्त हो जाएगी। इसके बाद एक सप्ताह तक आयोग वैकेंसी का इंतजार करेगा। संभावित है कि 25 अगस्त तक 67वीं प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन लेने की तिथि घोषित कर दी जाए। आयोग के परीक्षा कैलेंडर के अनुसार जून-जुलाई में इसके लिए आवेदन लिया जाना था। लेकिन, कोरोना के कारण कैलेंडर का पालन अब नहीं हो पा रहा है। 

अभी से करनी चाहिए तैयारी :

परीक्षा विशेषज्ञ दुर्गेश कुमार व संजय कुमार का मानना है कि 67वीं बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा को ध्यान में रखकर अभ्यर्थियों को अभी से तैयारी में जुट जाना चाहिए। प्रारंभिक व मुख्य लिखित परीक्षा के लिए साथ तैयारी होने से परेशानी नहीं होगी। 

पद - रिक्तियों की संख्या :

ग्रामीण विकास पदाधिकारी - 133 

सहायक योजना पदाधिकारी सह सहायक निदेशक - 52 

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग : 12 

बिहार शिक्षा सेवा - 12 

कार्यपालक पदाधिकारी (नगर विकास सह आवास विभाग) - 10 

सहायक निदेशक बाल संरक्षण : 04

नियोजन पदाधिकारी - 02


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.