Move to Jagran APP

बिहार राजद ने देश के 18 राज्‍यों में फैलाया पांव, तीन राज्‍यों में अटका हुआ है मामला

राजद ने बिहार समेत 18 राज्यों में नई प्रदेश कार्यकारिणी समिति का गठन कर लिया है। इन सभी राज्यों में प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव भी करा लिया गया है। वहीं तीन राज्‍यों में मामला अटका है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 10:50 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 10:03 PM (IST)
बिहार राजद ने देश के 18 राज्‍यों में फैलाया पांव, तीन राज्‍यों में अटका हुआ है मामला
बिहार राजद ने देश के 18 राज्‍यों में फैलाया पांव, तीन राज्‍यों में अटका हुआ है मामला

पटना, राज्य ब्यूरो। राजद ने बिहार समेत 18 राज्यों में नई प्रदेश कार्यकारिणी समिति का गठन कर लिया है। इन सभी राज्यों में प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव भी करा लिया गया है। हालांकि यूपी और महाराष्ट्र समेत तीन राज्यों में अभी भी मामला लटका हुआ है। उक्त राज्यों में जिले के चुनाव ही अभी लंबित हैं। पार्टी संविधान के मुताबिक किसी भी राज्य के 50 फीसद जिलों में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही प्रदेश इकाई का चुनाव कराने का प्रावधान है। 

loksabha election banner

24 राज्‍यों में भेजे गए थे फॉर्म

संगठन चुनाव की प्रक्रिया शुरू करते हुए राजद की ओर से 24 राज्यों में सदस्यता फॉर्म भेजे गए थे। इनमें से 18 राज्यों में निर्धारित समय के भीतर चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली गई। बाकी छह राज्यों से अभी तक सूची नहीं आई है। राजद के सहायक राष्ट्रीय निर्वाचन पदाधिकारी चितरंजन गगन ने दावा किया है कि जिन राज्यों में अभी अड़चन है, वहां भी संगठन विस्तार की प्रक्रिया जारी है। इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। जिन राज्यों में चुनाव अभी लंबित है, उनमें यूपी, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और असम भी शामिल हैं। हालांकि यूपी, असम एवं पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय परिषद के चुनाव करा लिए गए हैं। सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष का निर्वाचन नहीं हो सका है। 

इनके हाथ राजद की कमान

बिहार में जगदानंद सिंह, झारखंड  में अभय कुमार सिंह, दिल्ली में मनोज चौधरी, हिमाचल प्रदेश में बलवंत सिंह, आंध्र प्रदेश में टी वेणुगोपाल, पंजाब  में मुकीद आलम, तमिलनाडु में एस गौरीशंकर, अंडमान निकोबार में एम धनाशेखरण, केरल में अन्नू चाको, उड़ीसा में हरिश महापात्रा, मुंबई में सैयद मो. इकबाल, गुजरात में असलम मलिक, नगालैंड में खेतोमी किन्नी, कर्नाटक में जी याकूब एवं जम्मू-कश्मीर में विजय महाजन को राजद का प्रदेश अध्यक्ष चुना गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.