Move to Jagran APP

पीएम किसान योजना: बिहार के किसानों के बैंक खाते में आज आएंगे डेढ़ हजार करोड़ रुपये

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर आज प्रदेश के किसानों को केंद्र सरकार से बड़ी सौगात मिलने वाली है। बिहार के लाखों किसानों के खाते में आज केंद्र सरकार की ओर से रुपये डाले जाएंगे।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 10:38 AM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 12:00 PM (IST)
पीएम किसान योजना: बिहार के किसानों के बैंक खाते में आज आएंगे डेढ़ हजार करोड़ रुपये
बिहार के किसानों के खाते में आज बरसेगा धन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत बिहार के करीब 74 लाख किसानों के खाते में शुक्रवार को पैसे आने हैं। देशभर के करोड़ों किसानों को प्रत्येक चार महीने पर दो-दो हजार रुपये इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। इस मौके पर पटना के बामेती में कार्यक्रम का आयोजन है, जिसमें केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद एवं बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह शिरकत करने वाले थे। हालांकि अब केंद्रीय मंत्री रविशंकर के कार्यक्रम में बदलाव हो सकता है। रविशंकर की मांग विमला प्रसाद का निधन गुरुवार की देर रात हो गया है। वे कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

loksabha election banner

अभी आवेदन देने वाले करीब आधे किसानों को ही मिल रहा योजना का लाभ

बिहार में कुल एक करोड़ 63 लाख किसान निबंधित हैं, जिनमें से एक करोड़ 16 लाख ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन कर रखा है। हालांकि अभी तक 73 लाख 99 हजार 362 किसानों को ही इस योजना के लिए पात्र माना गया है। बाकी किसानों की पात्रता की जांच अभी प्रक्रिया में है। बिहार के पात्र किसानों के खाते में शुक्रवार को 1479 करोड़ 87 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

37 हजार अपात्र किसानों को मिल गया था लाभ, अब वापस करनी होगी राशि

उल्लेखनीय है कि बिहार के करीब 37 हजार वैसे किसानों को भी इस योजना की राशि मिलने लगी थी, जो इसके पात्र नहीं थे। ऐसे किसानों के खाते में 32 करोड़ रुपये से ज्यादा आ चुके हैैं। अब उनसे वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है।

यह भी पढ़ें, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की मां का पटना के अस्‍पताल में निधन, अटल बिहारी वाजपेयी से रहा था गहरा लगाव

छोटे किसानों के लिए बड़ी राहत है यह योजना

केंद्र सरकार की यह योजना छोटे किसानों के लिए बड़ी राहत के समान है। इस योजना के तहत किसानों को सीधे उनके खाते में हर साल 24 हजार रुपये मिल जाते हैं। इसके लिए उन्‍हें किसी के सामने गुहार या किसी बिचौलिये के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ते हैं। इससे छोटे किसानों को उनकी दैनिक जरूरतें पूरी करने में काफी मदद मिल जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.