Move to Jagran APP

घर चाहने वालों के करोड़ों रुपए लेकर फरार शाइन सिटी की जांच को बनेगी विशेष टीम, यूपी भी करेगा मदद

Housing SCAM in Bihar-UP बिहार उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में करोड़ों रुपये का गबन करने वाली शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट मामले की जांच विशेष टीम करेगी। इसमें बिहार के अलावा यूपी व अन्य राज्यों की रेरा टीम भी सहयोग करेगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 10:01 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 10:01 PM (IST)
शाइन सिटी मामले की जांच में आएगी तेजी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में करोड़ों रुपये का गबन करने वाली शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट मामले की जांच विशेष टीम करेगी। इसमें बिहार के अलावा यूपी व अन्य राज्यों की रेरा टीम भी सहयोग करेगी। कई राज्यों में कंपनी के विस्तार और कंपनी प्रमुख के दुबई भाग जाने के मामले को देखते हुए राज्य सरकार से भी हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई गई है। केंद्रीय एजेंसियों की मदद से कंपनी के प्रमुख को दुबई से भारत प्रत्यारोपित कराने की भी तैयारी है। रेरा के अध्यक्ष नवीन वर्मा, सदस्य आरबी सिन्हा और नुपूर बनर्जी की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की। इसमें आरोपित कंपनी शाइन सिटी की ओर से कोई भी शामिल नहीं हुआ।

loksabha election banner

ईडी और केंद्रीय एजेंसियों से मदद लेने का सुझाव

रेरा, बिहार ने डीजीपी से आग्रह किया है कि कई राज्यों में कंपनी के खिलाफ दर्ज शिकायतों को देखते हुए एसआइटी के साथ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) समेत केंद्रीय एजेंसियों की भी मदद ली जानी चाहिए। उत्तर प्रदेश रेरा के अधिकारियों से भी शाइन सिटी पर दर्ज मामलों व कंपनी से जुड़ी अन्य जानकारियां मांगी गई है। ओडिशा और झारखंड की रेरा टीम से भी जानकारी हासिल की जा रही है कि शाइन सिटी के प्रोजेक्ट उनके राज्यों में भी चल रहे हैं या नहीं।

वाराणसी पुलिस ने एक को किया था गिरफ्तार

शिकायतकर्ताओं के अधिवक्ता ने बताया कि वाराणसी पुलिस ने कंपनी के एक निदेशक अमिताभ श्रीवास्तव को दिल्ली से अक्टूबर, 2020 में दिल्ली से गिरफ्तार किया है। रेरा ने अधिवक्ता को इससे जुड़े कागजात अगली सुनवाई में देने का निर्देश दिया ताकि अग्रतर कार्रवाई की जा सके।

रिटायर्ड पुलिस अधिकारी की मदद लेगा रेरा

रेरा ने सभी शिकायतकर्ताओं से इस मामले की एफआइआर की कॉपी देने को भी कहा है। इसके साथ ही इस मामले की जांच में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) से भी मदद ली जाएगी। इसको लेकर ईओयू के एसपी से संपर्क करने को कहा गया है। इस मामले की जांच और एफआइआर के अध्ययन के लिए रेरा रिटायर्ड पुलिसकर्मी की भी मदद लेगी। पटना, नौबतपुर समेत कई जगहों के सर्किल अफसरों से कंपनी के जमीन से जुड़े दस्तावेज मांगे गए हैं। रेरा ने डीजीपी को पत्र लिखकर यह भी आग्रह किया है कि वह थानों को इस बाबत निर्देश कि इस मामले से जुड़ी एफआइआर दर्ज की जाए।

- बिहार, उत्तरप्रदेश समेत कई राज्यों में रियल एस्टेट कंपनी ने लगाई है करोड़ों की चपत

- कंपनी का कर्ता-धर्ता भागा दुबई, ईडी और ईओयू की भी ली जाएगी मदद

- रेरा ने डीजीपी को लिखा पत्र, एसआइटी से जांच कराने की सिफारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.