Move to Jagran APP

Bihar Politics: देशभर में लागू होगा जनसंख्‍या नियंत्रण कानून? नित्‍यानंद ने की यूपी के कानून की सराहना

जनसंख्‍या नियंत्रण कानून को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एवं नित्‍यानंद राय ने यूपी सरकार की सराहना की है। वहीं जदयू संसदीय दल के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार में भी इस कानून को लागू करने की जरूरत बताई है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 10:17 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 12:51 PM (IST)
Bihar Politics: देशभर में लागू होगा जनसंख्‍या नियंत्रण कानून? नित्‍यानंद ने की यूपी के कानून की सराहना
केंद्रीय मंत्री गिर‍िराज सिंह एवं नित्‍यानंद राय। फाइल फोटो

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। उत्‍तर प्रदेश के जनसंख्‍या नियंत्रण कानून (Population Control Act) को लेकर राज्‍य में सियासत गर्म है। एनडीए (NDA) के सहयोगी दलों में ही इसको लेकर एक मत नहीं है। एक ओर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का कहना है कि सिर्फ कानून बनाने से कुछ नहीं होगा। जबतक महिलाएं शिक्षित नहीं होंगी, तब तक जनसंख्‍या पर प्रभावी नियंत्रण संभव नहीं है। इस बीच उनके दल के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने इस कानून का समर्थन किया है। अब केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री  (Union Minister of Rural Development) गिरिराज सिंह और केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री (Union Minister of State for Home affairs) नित्‍यानंद राय ने भी कानून को उचित और सराहनीय कहा है। केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री ने जो बयान दिया है, उससे कहीं न कहीं इस कानून को व्‍यापक स्‍तर पर लाने की आहट आ रही है।  

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- Bihar: दो से अधिक बच्‍चे वाले नहीं लड़ पाएंगे पंचायत चुनाव, पंचायती राज मंत्री ने कही यह बड़ी बात

यूपी सरकार की पहल सराहनीय-नित्‍यांनद राय 

नित्‍यानंद राय (Nityanand Ray) ने कहा कि यूपी की सरकार की यह जायज पहल है। बहुत समीक्षा के बाद यूपी की सरकार ने यह कदम उठाया है। आगे जनसंख्‍या के विषय में क्‍या कुछ हो सकता है, इसके विभिन्‍न पहलुओं पर विचार हो रहा है। क्‍या उचित है क्‍या अनुचित इन सबपर चर्चा होगी। 

यह कानून देशहित में, धर्म और जाति का विषय नहीं 

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने कहा कि यह कानून देशहित में है। इसे धर्म और राजनीत से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। चीन में एक मिनट में नौ बच्‍चे जबकि भारत में एक मिनट में 31 बच्‍चे जन्‍म ले रहे हैं। ये देश के विकास का मुद्दा है। धर्म और राजनीति का मुद्दा नहीं है। हम दुनियां की आबादी का 20 फीसद हैं। जमीन केवल ढाई फीसद है। इसलिए सामाजिक समरसता और विकास के ऐसा जरूरी है। इसके लिए योगी जी की सरकार को बधाई देते हैं।

बिहार में भी इस कानून की जरूरत- उपेंद्र 

बता दें कि जदयू संसदीय दल के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने यूपी के जनसंख्‍या नियंत्रण कानून का समर्थन किया है। कहा कि समय के अनुसार बिहार में भी इसकी जरूरत बढ़ गई है। बढ़ती आबादी का असर विकास पर पड़ेगा। राज्‍य में इस कानून को लागू करने की आवश्‍यक है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.