Move to Jagran APP

Bihar Politics: LJP के साथ BJP के बागियों के प्रभाव का भी आकलन करेगा JDU, टटोलेगा हार की वजह

Bihar Politics चुनाव के बाद अब समीक्षा का दौर है। जेडीयू अपने प्रत्‍याशियों की हार की वजह तलाशने के लिए उनसे बातचीत कर रहा है। पार्टी इसके पीछे एलजेपी के साथ बीजेपी के बागियों के प्रभाव का भी आकलन कर रही है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 02:09 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 05:06 PM (IST)
Bihar Politics: LJP के साथ BJP के बागियों के प्रभाव का भी आकलन करेगा JDU, टटोलेगा हार की वजह
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की फाइल तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics जदयू अपने हार गए प्रत्याशियों को पटना बुलाकर उनकी हार की वजहों को टटोलेगा। जदयू के प्रत्याशी हार गए या फिर हरा दिए गए इन कारणों की विस्तृत समीक्षा होगी। जदयू कोर कमेटी के लोग पार्टी दफ्तर में इस बाबत अपने हारे हुए प्रत्याशियों से बात करेंगे। अगले महीने समीक्षा को ले होने वाली बैठक शुरू होने की उम्मीद है। जदयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने इस बाबत कहा कि हार की समीक्षा को लेकर होने वाली बैठक में पार्टी बूथवार यह देखेगी कि कहां-कहां से उनके प्रत्याशी को परेशानी आयी।

loksabha election banner

भाजपा के बागियों व लोजपा से हुई परेशानी पर भी चर्चा

जदयू अपने हार गए प्रत्याशियों से जब बात करेगा तो उनसे यह रिपोर्ट भी ली जाएगी कि भाजपा के बागियों की वजह से उन्हें कितना नुकसान हुआ। कई जगहों पर भाजपा के बागी लोजपा की टिकट पर चुनाव मैदान में थे। इस वजह से बड़े स्तर पर जदयू का नुकसान हुआ। भाजपा के बागियों ने सीधे तौर पर जदयू के प्रत्याशी का नुकसान किया। अगर ऐसा नहीं होता तो जदयू की सीटें अस्सी के करीब हो जातीं। इस बारे में कोर कमेटी अपने हार गए प्रत्याशियों से ही रिपोर्ट तैयार करा रही है।

मंगाए जा रहे बूथवार वोटिंग से जुड़े आंकड़े

जिन विधानसभा क्षेत्रों में जदयू के प्रत्याशी को हार मिली वहां से बूथवार मतों के आंकड़े जुटाए जा रहे हैैं। इसके माध्यम से यह देखा जाएगा कि कौन-कौन से बूथों पर वोट ट्रांसफर में परेशानी आयी। जदयू प्रत्याशी को वोट नहीं मिल पाने से संबंधित समीकरणों के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी।

प्रत्याशियों की सक्रियता पर भी हो रहा विचार

जदयू यह भी देखेगा कि उनके जो प्रत्याशी चुनाव में हार गए उनकी सक्रियता किस तरह की रही। उनके साथ गठबंधन के अन्य घटकों के नेता सक्रिय थे या नहीं इस पर भी रिपोर्ट बनेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.