Move to Jagran APP

बिहार में जदयू की दो महत्‍वपूर्ण बैठकें आज और कल, हो सकती है नीतीश और आरसीपी की मुलाकात

Bihar Politics जदयू की राष्ट्रीय परिषद में जातिगत जनगणना पर विशेष विमर्श पार्टी के प्रदेश कार्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में रविवार को राष्ट्रीय परिषद पार्टी संविधान में संशोधन के प्रस्ताव पर भी लगेगी मुहर आज शाम होगी पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 07:42 AM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 07:42 AM (IST)
बिहार में जदयू की दो महत्‍वपूर्ण बैठकें आज और कल, हो सकती है नीतीश और आरसीपी की मुलाकात
आरसीपी सिंह और नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics: जदयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में रविवार को जातिगत जनगणना पर विशेष विमर्श होगा। राष्ट्रीय परिषद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संबोधन होना है। पार्टी के संविधान में संशोधन के प्रस्ताव पर भी मुहर लगेगी। वहीं जदयू के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक शनिवार की शाम यानी आज होनी है। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह की अध्यक्षता में पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक होनी है। जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा भी इस बैठक में रहेंगे। केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह भी शामिल हो सकते हैं। राष्ट्रीय परिषद की बैठक में मुख्य रूप से उन प्रस्तावों पर मुहर लगनी है, जिन्हें दिल्ली में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में लिया गया था। इसके तहत जातिगत जनगणना का प्रस्ताव महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

प्रस्ताव में यह तय हुआ था कि मुख्यमंत्री इस संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे। इस बारे में वार्ता भी करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार से एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल इस संबंध में प्रधानमंत्री से मिलकर अपनी मांग पर चर्चा कर चुका है। संभव है कि मुख्यमंत्री के संबोधन में जातिगत जनगणना के संदर्भ में इस पर भी बात हो।

राष्ट्रीय परिषद में जनसंख्या नियंत्रण को ले लोगों को जागरूक किए जाने भी प्रस्ताव लिया गया था। जदयू की स्पष्ट सोच है कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून या फिर किसी तरह के दंड के पक्ष में वह नहीं है। महिला अगर पढ़ी है तो प्रजनन दर स्वत: कम रही है। बिहार में इस तरह के प्रयोग के सकारात्मक परिणाम आए हैैं।

राष्ट्रीय परिषद की बैठक में जदयू अपने संविधान में संशोधन पर भी मुहर लगाएगा। इसके तहत यह व्यवस्था की गई है कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष को यह अधिकार होगा कि वे पार्टी के राष्ट्रीय संंसदीय बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में किसी को जिम्मेदारी दे सकें।

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में यह भी तय हुआ था पार्टी उन राज्यों में विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारेगी, जहां चुनाव बहुत जल्द होने वाले है। इस क्रम में उत्तर प्रदेश और मणिपुर का जिक्र आया था। इससे जुड़े प्रस्ताव पर भी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में मुहर लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.