Move to Jagran APP

Bihar police Sipahi bharti: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती के लिए 7 दिसंबर से शुरू होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा

बिहार पुलिस में भर्ती के लिए प्रयास में जुटे युवाओं के यह खबर जरूरी है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से सिपाही के 11 हजार 880 पदों पर बहाली के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। होमगार्ड की परीक्षा तो इसी महीने होगी

By Shubh NpathakEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 09:23 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 09:42 AM (IST)
Bihar police Sipahi bharti: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती के लिए 7 दिसंबर से शुरू होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा
दिसंबर में होगी सिपाही भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा। जागरण

पटना, जेएनएन। बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर बहाली के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा इसी साल दिसंबर में आयोजित की जाएगी। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने इसके लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन पटना हाई स्कूल के मैदान में किया जाएगा। यह परीक्षा सात दिसंबर से शुरू होकर 30 जनवरी तक चलेगी। अभ्‍यर्थियों को अलग-अलग तिथियों में बुलावा भेजा जाएगा। गौरतलब है कि सिपाही के 11 हजार 880 पदों के लिए बिहार सरकार ने बहाली निकाली थी। इसके लिए लिखित परीक्षा पहले ही ली जा चुकी है। इधर, बिहार होमगार्ड में चालक सिपाही और परिवहन विभाग में चलंत दस्ता सिपाही के पदों के लिए भी शारीरिक दक्षता परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी गई है। ये परीक्षाएं सिपाही भर्ती के पहले ही पूरी कर ली जाएंगी।

loksabha election banner

पहले ही हो चुकी है लिखित परीक्षा

सिपाही के पद के लिए लिखित परीक्षा पहले ही संपन्‍न हो चुकी है और इसके परिणाम भी आ चुके हैं। लिखित परीक्षा का रिजल्‍ट इसी साल जून में जारी हुआ था। इसमें सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

होमगार्ड के लिए 27 नवंबर से ही दक्षता परीक्षा

शारीरिक दक्षता परीक्षा पहले ही हो जानी थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा। अब स्थिति पहले की अपेक्षा सामान्‍य होने के बाद परीक्षा की तिथियां जारी कर दी गई हैं। बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होते ही भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाएगी। परीक्षा से संबंधित जानकारी चयन पर्षद की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध है। होमगार्ड में सिपाही चालक के पद के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा 27 नवंबर से गर्दनीबाग स्थित पटना हाई स्कूल के मैदान में होगी। बिहार सरकार के परिवहन विभाग में चलंत दस्ता सिपाही के पदों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा भी 1 दिसंबर से इसी मैदान पर होनी है। विभाग के इस फैसले से बेरोजगार युवाओं को बड़ी राहत मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.