Move to Jagran APP

Gold Rate Today: शादी के लिए खरीदना है सोना तो यह सबसे अच्‍छा समय, बिहार में जबरदस्‍त गिरावट

Gold Rate Today अप्रैल में लगन के शुभ मुहूर्त के साथ ही सोना-चांदी के भाव में तेजी आएगी। फिलहाल सराफा बाजार औंधे मुंह गिरा है। आज चांदी 1500 और सोना 800 रुपए की जबरदस्‍त गिरावट आई है। जानकारें के अनुसार यह लगन की खरीदारी का सबसे अच्‍छा समय है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 04:03 PM (IST)
Gold Rate Today: शादी के लिए खरीदना है सोना तो यह सबसे अच्‍छा समय, बिहार में जबरदस्‍त गिरावट
शादियों के लिए आभूषणों की खरीदारी का उचित समय, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता । सराफा बाजार मंगलवार को औंधे मुंह गिर गया। चांदी के भाव में 1500 रुपए प्रति किलो की गिरावट आई। इसी तरह से सोना के भाव में भी 800 रुपए प्रति दस ग्राम की जोरदार गिरावट दर्ज की गई। घरेलू मांग सुस्त रहने की वजह से इस समय सराफा बाजार में सीमित दायरे में कारोबार हो रहा है।

loksabha election banner

चांदी का भाव 1500 रुपए प्रति किलो गिरकर 68,000 रुपए पर आ गया है। इसी तरह से सोना बिठूर का भाव 800 रुपए लुढ़कर 47,700 रुपए, और सोना 22 कैरेट का भाव भी 800 रुपए गिर कर 47,550 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है।

15 मार्च के बाद फिर आएगी तेजी

कारोबारियों का कहना है कि लग्न के मौसम में वैवाहिक मुहूर्त नहीं रहने की वजह से घरेलू मांग सीमित दायरे में निकल रही है। इसलिए बाजार अंदरखाने से कमजोर है। सराफा व्यवसायी बिमल राय ने कहा कि वैश्विक बाजार में भी बिकवाली आने से कीमतों में तीव्र गिरावट देखने को मिल रही  है। उन्होंने उम्मीद जताई कि 15 मार्च तक सीमित दायरे में कारोबार चलेगा। इस दौरान कीमतों में आंशिक रूप से और गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि इसके बाद सराफा बाजार में वैवाहिक तैयारी शुरू हो जाएगी। इसके बाद सराफा की थोक मंडी में भी हलचल बढ़ जाएगी।

नए वैवाहिक कलेक्‍शन आने लगे

अप्रैल में लगन के लिए शुभ मुहूर्त है। इसकी तैयारी एक माह पूर्व ही सराफा बाजार में शुरू हो जाती है। 15 मार्च के बाद नए वैवाहिक कलेक्शन भी पेश किए जाएंगे। आंशिक रूप से इस समय भी नए कलेक्शन बाजार में आने लगे हैं। इस समय बाजार गिरा हुआ है इसलिए खरीदारी में कुछ तेजी आने लगी है। ग्राहकों को भी अनुमान है कि लग्न शुरू होने के साथ ही सोना और चांदी की कीमतों में तेजी आ सकती है। इसलिए सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट का वे लाभ लेने को आगे आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.