Move to Jagran APP

Bihar Panchayat Chunav: बिहार के पंचायत चुनाव में मंगाई जाने वाली ईवीएम की होगी ऐप से मानीटरिंग

Bihar Panchayat Chunav 2021 आयोग के निर्देश पर दो-तीन दिनों में टीमें विभिन्न राज्यों के लिए रवाना होंगी। आयोग की कोशिश है कि 15 जुलाई तक ईवीएम मंगाने का काम पूरा कर लिया जाए। ईवीएम लाने वाली टीम में मजिस्ट्रेट के साथ सुरक्षा दल शामिल है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 06:00 AM (IST)
Bihar Panchayat Chunav: बिहार के पंचायत चुनाव में मंगाई जाने वाली ईवीएम की होगी ऐप से मानीटरिंग
बिहार में तेज हुई पंचायत चुनाव की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में पंचायत चुनाव के लिए देश के 30 राज्यों से मंगाई जाने वाली ईवीएम की राज्य निर्वाचन आयोग ऐप से मानीटरिंग कराएगा। आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) मंगाने के लिए टीम गठित कर सूचित करने का निर्देश दिया है। जिलों से जाने वाली टीम में शामिल मजिस्ट्रेट से लेकर पुलिस दल के बारे में जानकारी भी आयोग ने तलब की है। आयोग ने निर्देश दिया है कि मुहैया कराए गए ऐप के जरिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने स्तर से मानीटरिंग भी सुनिश्चित कराएंगे। यही नहीं, बाकायदा ईवीएम प्रबंधन योजना के तहत काम करने का निर्देश भी दिया गया है। सात जुलाई तक हर हाल में ईवीएम भंडारण और अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश है।

loksabha election banner

जुलाई के दूसरे पखवारे में होगी फर्स्‍ट लेवल चेकिंग

उधर, आयोग के निर्देश पर दो-तीन दिनों में टीमें विभिन्न राज्यों के लिए रवाना होंगी। आयोग की कोशिश है कि 15 जुलाई तक ईवीएम मंगाने का काम पूरा कर लिया जाए। ईवीएम लाने वाली टीम में मजिस्ट्रेट के साथ सुरक्षा दल शामिल है। जिलों में ईवीएम पहुंचने के बाद जुलाई के दूसरे पखवारे में फस्र्ट लेवल चेकिंग का काम शुरू हो जाएगा।  इस बार पंचायत चुनाव में ईवीएम के साथ ही पंच-सरपंच के चुनाव के लिए बैलेट पेपर का भी इस्‍तेमाल होगा।

इंजीनियरों की प्रतिनियुक्ति के लिए आग्रह

राज्य निर्वाचन आयोग ने इंजीनियरों की प्रतिनियुक्ति को लेकर भारत निर्वाचन आयोग को पत्र लिख दिया है। मतदान के पूर्व संबंधित कंपनियों के इंजीनियरों द्वारा ईवीएम की फस्र्ट लेवल की चेकिंग की जाएगी। मतदान के पूर्व राज्य को आवंटित किए गए एक-एक ईवीएम की जांच करने के बाद जिलों को सौंप दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सभी जिलों को इसकी सूची जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा ईवीएम मंगाने के बाद उसकी बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट को इंजीनियरों द्वारा फिट किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.