Move to Jagran APP

बिहार पंचायत चुनाव 2021: लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तर्ज पर होगी पंचायतों की मतगणना

इस बार पंचायत चुनाव के मतों की गिनती लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मतगणना के तर्ज पर जिलास्तर पर एक ही जगह होगी। पंचायत चुनाव के बाद मतगणना की यह नई व्यवस्था पहली बार लोगों के सामने आने वाली है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 07:03 PM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 07:03 PM (IST)
बिहार पंचायत चुनाव 2021: लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तर्ज पर होगी पंचायतों की मतगणना
बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान के बाद वोटिंग कार्ड दिखाते लोग। जागरण आर्काइव।

संवाद सहयोगी, केसठ (बक्सर): राज्य निर्वाचन आयोग और पंचायती राज विभाग के निर्देशानुसार इस बार पंचायत चुनाव के मतों की गिनती लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मतगणना के तर्ज पर जिलास्तर पर एक ही जगह होगी। पंचायत चुनाव के बाद मतगणना की यह नई व्यवस्था पहली बार लोगों के सामने आने वाली है। पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों के जिले के सभी प्रखंडों के होने वाले मतदान के बाद मतों की गिनती जिला मुख्यालय में बाजार समिति के प्रांगण में केंद्रीकृत व्यवस्था के तहत होगी। मतदान के बाद एक दिन छोड़कर अगले दिन मतगणना होगी और चुनाव परिणाम उसी दिन घोषित कर दिया जाएगा। 

loksabha election banner

इस बार प्रखंड कार्यालय और लोकल लेवल पर वोटिंग के बाद मतगणना पर होने वाली भीड़ और अव्यवस्था से बचा जा सकेगा। जाहिर है, कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और देश के कई राज्यों में इसके मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में नई व्यवस्था से कोरोना का संक्रमण रोकने में भी मदद मिलेगी। गांव से काफी दूर जिला मुख्यालय में मतगणना होने पर वैसे सभी लोग नहीं पहुंच पाएंगे, जो प्रखंड कार्यालय या स्थानीय स्तर पर किसी न किसी रूप में वहां जमे रहते थे। आयोग और सरकार का निर्देश मिलते ही जिला प्रशासन ने इस दिशा में काम शुरु कर दिया है।

स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा ईवीएम और बैलेट बाक्स


मतगणना स्थल पर ईवीएम और बैलेट बॉक्स स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। वोटिंग के बाद ईवीएम और बैलेट बॉक्स को सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग रूम में रखने की व्यवस्था की जा रही है। सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया जा रहा है। प्रखंडवार निर्धारित तिथि को वोटिंग के बाद ईवीएम और बैलेट बॉक्स स्ट्रांग रूम में रखने की व्यवस्था रहेगी। मतदान के बाद निर्धारित तिथि के अनुसार मतगणना केंद्र पर मतों की गिनती शुरू करा दी जाएगी। हर फेज का वोटिंग समाप्त होने के दो दिनों बाद तक सभी पदों के मतों की गिनती का काम पूरा करने के साथ ही चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 

मतगणना केंद्र पर सुरक्षा का रहेगा पुख्ता प्रबंध


आयोग के निर्देशानुसार पंचायत चुनाव की मतगणना में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। मतगणना में बिना पास के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। रिटर्निंग अफसर के साथ प्रशिक्षित कर्मियों को लगाया जाएगा। निर्धारित समय से गिनती को पूरा करने के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। मतगणना के लिए कर्मियों का चयन कर प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है।

मतदान सामग्री का वितरण प्रखंड से


पंचायत चुनाव के लिए आयोग के द्वारा निर्धारित चरण के अनुसार प्रखंड मुख्यालय से मतदान सामग्रियों के साथ कर्मियों को रवाना किया जाएगा। जिला परिषद, मुखिया, पंचायत सिमिति, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच सभी पदों के लिए चुनाव सामग्री संबंधित प्रखंड से वितरण कराने की व्यवस्था की गई है। साथ ही अन्य सभी कार्य प्रखंड स्तर पर संचालित होंगे। वहीं मतगणना संबंधी कार्य जिला मुख्यालय में होगा।

मतों के गिनती के लिए जिलास्तर पर केंद्र

प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी प्रभात रंजन ने बताया कि मतों की गिनती के लिए जिला स्तर पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। फेज वाइज इसी मतगणना केंद्र में वोटों की गिनती होगी। वोटिंग संबंधी कार्य मतदान सामग्रियों का वितरण और पोलिंग पार्टियों को डिस्पैच करने से सहित मतदान संबंधी सारे कार्य निर्धारित प्रखंड मुख्यालय से संचालित होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.