Move to Jagran APP

बिहार में पंचायत चुनाव की उल्टी गिनती शुरू, सभी डीएम से फीडबैक लेने के बाद ऐलान के संकेत

पंचायत और ग्राम कचहरियों में आम चुनाव तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा की। सभी डीएम से फीडबैक लेने के बाद आयोग ने अगले पखवाड़े में कभी भी पंचायत चुनाव एलान के संकेत दिए।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 10:18 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 10:18 PM (IST)
बिहार में पंचायत चुनाव की उल्टी गिनती शुरू, सभी डीएम से फीडबैक लेने के बाद ऐलान के संकेत
बिहार पंचायत चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : त्रिस्तरीय पंचायत और ग्राम कचहरियों में आम चुनाव तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा की। सभी डीएम से फीडबैक लेने के बाद आयोग ने अगले पखवाड़े में कभी भी पंचायत चुनाव एलान के संकेत दिए।

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयुक्त डा दीपक प्रसाद ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 अगस्त तक पंचायत चुनाव संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने जिलाधिकारियों को चेताया कि कुछ जिलों में इवीएम का नंबर एक ही मैच कर रहा है। तीन दिनों के अंदर इस गंभीर त्रुटि में सुधार सुनिश्चित करें। साथ ही जिन जिलों में आरक्षण को लेकर अभी तक अंतिम रूप से त्रुटि सुधार नहीं की गई है उसको एक सप्ताह के अंदर दूर करें। जिलों को निर्देश दिया गया कि पिछली बैठक में जो भी प्रतिवेदन तैयार करना है उसको समय पर अपलोड कराएं। साथ ही जिन जिलों में अलग-अलग राज्यों से इवीएम मंगाए गए हैं, उनका अलग-अलग भंडारण भी सुनिश्चित करें। भंडारण के पहले इवीएम पर जिस राज्य से मंगाया गया है, उस राज्य का स्टिकर चिपका दें, ताकि वापसी में किसी प्रकार की परेशानी आड़े नहीं आए। यही नहीं, अगर किसी राज्य के प्राप्त कोई इवीएम में गड़बड़ी पाई जाती है तो डिफेक्टिव का स्टिकर उस इवीएम पर चिपका दिया जाए। 

जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि राज्य में नवगठित, उत्क्रमित व सीमा विस्तारित नगरपालिका के फलस्वरूप परिवर्तन हुआ है तो उसको पंचायत निर्वाचन नियमावली के अनुसार सुसंगत तरीके से संशोधित कराएं। मतदाता सूची और बूथों को भी संशोधित कर लें। जिलाधिकारी अपने जिले में आदर्श मतदान केंद्र को चिह्नित कर लें। जिलाधिकारी इस बात पर विचार कर सुझाव दें कि क्या जिला स्तर पर मतगणना कराई जा सकती है। वीसी में आयुक्त के अलावा सचिव मुकेश कुमार सिन्हा सहित आयोग के अन्य पदाधिकारी भी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.