Move to Jagran APP

Bihar News Today: अब सुप्रीम कोर्ट में होगा सेनारी नरसंहार का फैसला, CM नीतीश का जनता दरबार आरंभ

Bihar News Today 12 July 2021 बिहार के सेनारी नरसंहार की सुनवाई अब सुप्रीम कोर्ट में होगी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का जनता दरबार फिर शुरू हो गया है। आज राज्‍य में 10वीं के ऊपर के शिक्षण संस्‍थान खोल दिए गए। पटना व औरंगाबाद में लूट की दो बड़ी घटनाएं हुईं।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 05:09 PM (IST)
Bihar News Today: अब सुप्रीम कोर्ट में होगा सेनारी नरसंहार का फैसला, CM नीतीश का जनता दरबार आरंभ
सुप्रीम कोर्ट की फाइल तस्‍वीर तथा जनता दरबार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (तस्‍वीर: जागरण)

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar News Today बिहार के चर्चित सेनारी नरसंहार (Senari Massacre) के मामले में निचली अदालत से सजा पाए दोषियों को बरी किए जाने के पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के फैसले को बिहार सरकार (Bihar Government) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में चुनौती दी है। सुप्रीम कोर्ट ने इसे स्‍वीकार कर लिया है। आज बिहार की राजधानी पटना व औरंगाबाद में दो बड़ी घटनाओं में 53 लाख रुपये की लूट हुई। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जनता दरबार (Janata Darbar) शुरू कर दिया है। आज वहां भी सुरक्षा जांच के दाैरान एक महिला से छिनतई की घटना हो गई। आज से 10वीं के ऊपर के शिक्षण संस्‍थान कोरोना गाइडलाइन (COVID-19 Guideline) की शर्तों के साथ खोल दिए गए (Bihar School Re-opening) हैं। बाढ़ (Bihar Flood) की बात करें तो उत्‍तर व पूर्वी बिहार में नदियां उफना रहीं हैं। बिहार की सभी प्रमुख खबरों को एक जगह पढ़ें इस खबर में।

loksabha election banner

अब सुप्रीम कोर्ट में होगा सेनारी नरसंहार का फैसला

बिहार के जहानाबाद स्थित सेनारी गांव में 18 मार्च 1999 की रात 34 लोगों को भेड़-बकरियों की तरह काट दिया गया था। इस माले में जहानाबाद कोर्ट ने साल 2016 में 10 दोषियों को फांसी तो तीन को उम्रकैद की सजा दी थी, जिसे पटना हाईकोर्ट ने बदल कर निचली अदालत से दोषी करार दिए गए सभी 13 लोगों को रिहा करने का आदेश दिया। बिहार सरकार ने पटना हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी, जिसे कोर्ट ने आज सुनवाई के लिए स्‍वीकार कर लिया।

पटना व औरंगाबाद में दो वारदातों में 53 लाख की लूट

बिहार में आज लूट का दिन था। राजधानी पटना व औरंगाबाद में दो बड़ी घटनाओं में 53 लाख रुपये की लूट हुई। औरंगाबाद में वारदात के दौरान अपराधियों ने सुरक्षा गार्ड को गोली भी मारकर दिया। हालांकि, पुलिस के पीछा करने पर अपराधियों ने रुपये से भरा एक बैग फेंक दिया, जिसमें लूटे गए 41 लाख में से करीब 32 लाख रुपये बरामद कर लिए गए।

सीएम नीतीश के जनता दरबार में पहुंची महिला से छिनतई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज से फिर जनता दरबार लगाना आरंभ कर दिया। पटना के मुख्यमंत्री सचिवालय के संवाद सभाकक्ष में सुबह 11:00 बजे से इसका आयोजन किया गया। इसमें शामिल होने वाले लोगों के लिए कोविड-19  की गाइडलाइन का पालन अनिवार्य किया गया। खास बात यह रही कि वहां पहुंची एक महिला के साथ सुरक्षा जांच के दौरान छिनतई की घटना हो गई।

बिहार में गंभीर हुई बाढ़, कई जगह रेल परिचालन भी बाधित

उत्‍तर बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है तो पूर्वी बिहार में कोसी व अन्य नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। बाढ़ का पानी रेल ट्रैक पर चढ़ जाने के कारण सुगौली-नरकटियागंज रेलखंड पर परिचालन बाधित है। समस्तीपुर-मुक्तापुर डाउन लाइन भी बंद है।

बिहार में अनलॉक हुए 10वीं से ऊपर के शिक्षण संस्‍थान

बिहार के 10वीं से ऊपर के सरकारी एवं निजी शिक्षण संस्‍थान खुल गए हैं। ये शिक्षण संस्‍थान बीते पांच अप्रैल, 2021 से बंद पड़े थे। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि खोले गए शिक्षण संस्थानों में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.