मुंबई से आई एक काल ने पटना में रोकी लाखों की चोरी, अपना भी सामान छोड़कर भाग निकले अपराधी

चोरों ने गुरुवार देर रात मौर्यालोक परिसर में लगी सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की एटीएम को निशाना बनाया। चोर एटीएम से कैश बाक्स को अलग कर चुके थे लेकिन ऐन मौके पर कोतवाली की गश्ती पुलिस पहुंच गई।

Akshay PandeyPublish: Fri, 28 Jan 2022 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 07:45 PM (IST)
मुंबई से आई एक काल ने पटना में रोकी लाखों की चोरी, अपना भी सामान छोड़कर भाग निकले अपराधी

जागरण संवाददाता, पटना: मुंबई की एटीएम सिक्योरिटी एजेंसी की सतर्कता से पटना में चोरी की एक बड़ी वारदात टल गई। ठंड का फायदा उठाते हुए चोरों ने गुरुवार देर रात मौर्यालोक परिसर में लगी सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की एटीएम को निशाना बनाया। चोर एटीएम से कैश बाक्स को अलग कर चुके थे, लेकिन ऐन मौके पर कोतवाली की गश्ती पुलिस पहुंच गई। पुलिस के आते ही चोर सामान छोड़कर फरार हो गए। पुलिस ने एटीएम रूम से पाइप और नोजल लगा गैस कटर और छोटा सिलेंडर जब्त किया। थानाध्यक्ष सुनील कुमार सिंह ने बताया कि वारदात को रात दो से ढाई बजे की होगी, क्योंकि गश्ती दल तीन बजे के आसपास बुद्ध मार्ग से गुजरी थी। 

एटीएम रूम के अंदर-बाहर लगे थे तीन कैमरे

एटीएम रूम के अंदर-बाहर मिलाकर तीन सीसी कैमरे लगे थे। रूम के बाहर शटर के ऊपर लगे कैमरे का विजन चोरों ने दूसरी तरफ मोड़ दिया था, जबकि अंदर लगे एक कैमरे को घुमाकर उसका तार नोंच डाला। एक कैमरा मशीन में लगा था। थानाध्यक्ष के मुताबिक, प्रबंधन से संपर्क कर मशीन में लगे कैमरे के फुटेज के लिए संपर्क किया गया है, क्योंकि उसका डीवीआर (डिजिटल वीडियो रिकार्डर) मुंबई की एजेंसी के पास है। आसपास सड़क और दुकानों में लगे कैमरों के भी फुटेज निकाले जा रहे हैं। प्रारंभिक जांच में चोरों की संख्या चार बताई जा रही है। दो चोर एटीएम को काटने में लगे थे। वहीं, उनके दो साथी बाहर पुलिस की गतिविधि पर नजर रख रहे थे। एटीएम की सुरक्षा के लिए गार्ड की तैनाती नहीं थी।

लगभग 21 लाख कैश पड़ा था मशीन में

लगभग तीन बजे पुलिस काल सेंटर डायल 100 को मुंबई की सिक्योरिटी एजेंसी ने काल कर बुद्ध मार्ग स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की एटीएम में छेड़छाड़ किए जाने की शिकायत की। काल सेंटर से पहले एसके पुरी थाने को जानकारी दी। वहां से वायरलेस पर सूचना मिलने के बाद कोतवाली पुलिस को जानकारी हुई। पुलिस जब वहां पहुंची तो एटीएम रूम का शटर गिरा था। उसे उठाकर देखा गया तो गैस कटर और छोटा सिलेंडर बरामद हुआ। एटीएम से कैश बाक्स को अलग कर दिया गया था। चोर कैश ट्रे पर कटर चला चुके थे। थानाध्यक्ष ने बताया कि बैंक प्रबंधन ने एटीएम में लगभग 22 लाख रुपये होने की जानकारी दी मगर रकम सही-सलामत मिला। 

यहां पहले हो चुकी है गार्ड की हत्या

2016 में भी चोरों ने इसी एटीएम को निशाना बनाने की कोशिश की थी। चोरों ने लोहे की राड से लोदीपुर निवासी सिक्योरिटी गार्ड की हत्या कर दी थी। इसके बाद हत्यारा उस राड को कोतवाली थाने के पास एक अपार्टमेंट के बगल में कूड़े के ढेर पर फेंककर फरार हो गया था। इस वारदात के बाद तत्कालीन एसएसपी मनु महाराज ने तबके थानेदार अविनाश कुमार को सस्पेंड कर दिया था। इस वारदात में एक आरोपित की गिरफ्तारी भी हुई थी।

Edited By Akshay Pandey

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept