Move to Jagran APP

बिहार में सोलर लाइट लगाने के लिए आगे आईं 41 कंपनियां, हर पंचायत में 150 यूनिट लगाने का लक्ष्‍य

Mukhyamantri Solar Light Yojana बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) ने इस बाबत एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया था। पंचायत चुनाव के बाद गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने का काम गति पकड़ेगा। एक पंचायत में अधिकतम 150 सोलर स्ट्रीट लगाए जाने हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 09:00 AM (IST)
बिहार में सोलर लाइट लगाने के लिए आगे आईं 41 कंपनियां, हर पंचायत में 150 यूनिट लगाने का लक्ष्‍य
बिहार के गांवों में सोलर लाइट लगाने की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में सात निश्चय-2 के तहत गांव-गांव सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने को 41 कंपनियों ने रुचि ली है। इन कंपनियों द्वारा सोलर लाइट से जुड़े अलग-अलग उपकरण तैयार किए जाते हैं। सोलर स्ट्रीट लगाए जाने की योजना के तहत बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) ने इस बाबत एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया था। पंचायत चुनाव के बाद गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने का काम गति पकड़ेगा। एक पंचायत में अधिकतम 150 सोलर स्ट्रीट लगाए जाने हैं। एक वार्ड में दस सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। ब्रेडा से मिली जानकारी के अनुसार जिन कंपनियों ने बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की योजना में दिलचस्पी ली है, उनकी फैक्ट्री का निरीक्षण कर देखा जाएगा कि वे इस स्थिति में हैं या नहीं कि सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए सामग्री की आपूर्ति कर सकें।

loksabha election banner

राज्‍य में भी खोलना होगा दफ्तर

इसके बाद इनकी निबंधन की प्रक्रिया आरंभ होगी। इन कंपनियों में ल्युमिनरीज, सोलर पैनल और सोलर स्ट्रीट लाइट के लिए बैट्री बनाने वाली कंपनियां हैं। एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट में जिन कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है, उनके साथ यह शर्त भी थी कि उन्हें राज्य स्तर पर अपना एक दफ्तर भी खोलना है। यह इसलिए है कि सोलर स्ट्रीट लाइट को तय अवधि तक रखरखाव भी संबंधित एजेंसी द्वारा ही किया जाना है।

  • सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने को ले 41 कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी
  • संबंधित कंपनियों के फैक्ट्री का भ्रमण कर तय होगी कंपनी के नाम
  • ब्रेडा ने इस योजना के लिए एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया था

पैकेज के तहत आवंटित होगा कार्य

सोलर स्ट्रीट लाइट से जुड़े उत्पाद को बनाने वाली कंपनी के बाद उन एजेंसियों का चयन होगा, जिनके माध्यम से स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। इसके लिए पैकेज के तहत कार्य आवंटित किए जाएंगे। इन एजेंसियों को संबंधित इलाके में अपना दफ्तर खोलना होगा। किसी तरह की शिकायत के बाद तुरंत उसके निष्पादन की जिम्मेदारी उनकी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.