Move to Jagran APP

Nawada Election 2020: बिहार के नवादा में मतदान के दौरान हिंसा, एक जख्मी, वारिसलीगंज में पुलिस-पब्लिक के बीच झड़प

Nawada Election 2020 नवादा के मसौढा गांव में मतदाता के साथ उनकी मर्जी के खिलाफ मतदान करने को लेकर मार-पीट की गई । लोगों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं रजौली के 11 बूथों पर लोगों ने मतदान का बहिष्‍कार किया । रजौली के धमोचक में पड़ा एक वोट

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 05:29 PM (IST)
Nawada Election 2020: बिहार के नवादा में मतदान के दौरान हिंसा, एक जख्मी, वारिसलीगंज में पुलिस-पब्लिक के बीच झड़प
नारदीगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत मसौढा गांव में हिंसक झड़प में घायल युवक ।

पटना/ नवादा, जेएनएन । Bihar  Nawada Election 2020:  बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर नवादा जिला में हिंसक घटना सामने आ रही है। नवादा विधान सभा क्षेत्र के नारदीगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत मसौढा गांव  के मतदान केंद्र संख्या 71 पर मतदाता को पीटकर घायल कर दिया गया। यहां  असामाजिक तत्वों ने मतदान करने जा रहे  मतदाताओं के साथ उनकी मर्जी के खिलाफ मतदान करने को लेकर मार-पीट की। मार- पीट के दौरान खालिद अनवर नामक व्यक्ति और उसका भाई घायल हो गया उसके सिर पर चोट आई है।  आक्रोशित लोगों ने बिहार प्रसाशन के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं वारिसलीगंज में पुलिस-पब्लिक के बीच भिडंत हो गई । पुलिस ने लोगों को दौड़़ाया तो ग्रामीणों ने भी पथराव किया । रजौली में 11 बूथों पर लोगों ने मतदान का बहिष्‍कार किया । क्षेत्र में विकास कार्यो की उपेक्षा को लेकर मतदाताओं में नाराजगी थी ।

loksabha election banner

महिलाओं को भी वोटिंग से राेका गया

मसौढा गांव के घायलों में शामिल खालिद उर्फ हीरो और उसके भाई पप्पू ने बताया कि बुद्धन सिंह उर्फ बुधुआ उसका बेटा और अन्य व्यक्ति ने मिलकर हमें मारा है। प्रशासन मूकदर्शक बनी रही। इन्ही लोगो के द्वारा महिलाओं और अन्य व्यक्तियों को वोट देने में रुकावट पैदा किया जा रहा था। महिला मतदानकर्मियों के बजाय ये लोग ही महिलाओं के नकाबों को उतरवा रहे थे ।  थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने एक व्यक्ति के घायल होने की पुष्टि की है। उन्होंने बतााया कि घायल में खालिद उर्फ हीरो है जिसे प्रशासन के द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया और यहीं इलाजरत है।

वारिसलीगंज में पुलिस-पब्लिक के बीच झड़प

वारिसलीगंज विधानसभा क्षेत्र के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के डोला गांव में पुलिस-पब्लिक के बीच झड़प। पुलिस ने किया बल प्रयोग तो ग्रामीणों ने किया पथराव कर दिया । दरअसल, गांव में एक बंगला पर बैठे कुछ लोगों को पुलिस द्वारा खदेड़ने को लेकर हुआ विवाद हुआ। गांव में कुल तीन बूथ 230, 230 ए और 231 थे। गांव में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

यहां पड़ा एक वोट

 जिले के रजौली विधानसभा क्षेत्र के 11 बूथों पर वोट बहिष्कार किया गया। इनमें मेसकौर प्रखंड में 8, सिरदला में 2 और रजौली में 1 बूथ शामिल है। विधानसभा के रजौली प्रखंड के बूथ 233 धमोचक के मतदाताओं ने किया वोट बहिष्कार किया । यहां सड़क नहीं बनने से वोटर नाराज थे। यहां सुबह में एक वोट पड़ा , उसके बाद मतदाता वोट डालने नहीं आए।

मतदाता वोट नहीं डालने पर अड़े

इसी विधानसभा के सिरदला प्रखंड के बूथ 136,137 मध्य विद्यालय राजन पर वोट बहिष्कार किया गया। हालांकि प्रशासन द्वारा मतदाताओं को समझा-बूझाकर मतदान कराया गया लेकिन, बहुत कम वोट पड़े। पंचायत मुख्यालय के गांव में इंटर स्कूल नहीं बनने और सांसद विधायक की उपेक्षा से वोटरों में नाराजगी थी। स्थानीय बीडीओ व थानाध्यक्ष ने मतदाताओं को समझाने-बुझाने का काफी प्रयास किया, लेकिन वोटर वोट न डालने पर अड़े रहे। सर्वाधिक वोट बहिष्कार इसी विधानसभा क्षेत्र के मेसकौर प्रखंड के कई गांवों में हुआ। टेकपुर गांव के मतदान केंद्र 40 ,रेपुरा गांव के मतदान केंद्र संख्या 44, 44(क) व 45, बारत गांव के मतदान केंद्र संख्या- 38, 38(क) ,39 ,39(क) में पूर्णतः मतदान का बहिष्कार किया गया। पदाधिकारी के समझाने के बाद टेकपुर के ग्रामीणों ने 12 बजे के बाद मतदान में हिस्सा लिया। ग्रामीणों का कहना था कि हम सभी का प्रखंड मेसकौर है, जो करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर है। आवागमन की असुविधा के कारण किसी प्रकार का काम प्रखंड का नहीं हो पाता है। जबकि हम सभी का हिसुआ प्रखंड मात्र दो से तीन किलोमीटर दूरी पर है। सभी ग्रामीणों ने कहा की जबतक हम सभी की मांगे पूरी नहीं होती है वोट बहिष्कार करते रहेंगे। रेपुरा निवासी शंकर सिंह, पंकज सिंह, दिनेश पासवान, हरि प्रसाद सिंह सहित सिरसा के ग्रामीणों नें कहा कि अपनी मांगों को ले आने वाले हर चुनाव में वोट बहिष्कार करते रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.