नालंदा शराब कांड में तीसरे दिन भी मर रहे लोग, 12 तक पहुंचा मौत का आंकड़ा; छिपकर इलाज करा रहे लोग

बिहार के नालंदा में जहरीली शराब पीने से मरने वालों का आंकड़ा लगातार तीसरे दिन भी बढ़ता जा रहा है। सोमवार को भी इन मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। इसी के साथ जहरीली शराब कांड में मरने वालों की तादाद बढ़कर 13 हो गई है।

Shubh Narayan PathakPublish: Mon, 17 Jan 2022 09:33 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 12:23 PM (IST)
नालंदा शराब कांड में तीसरे दिन भी मर रहे लोग, 12 तक पहुंचा मौत का आंकड़ा; छिपकर इलाज करा रहे लोग

नालंदा, जागरण टीम। बिहार के नालंदा जिले में जहरीली शराब से मौत का सिलसिला लगातार ही जारी है। सोहसराय थाना क्षेत्र के छोटी पहाड़ी- श्रृंगारहाट पहाड़ तल्ली मोहल्ला में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। शनिवार को आठ, रविवार को तीन व सोमवार की सुबह एक व्यक्ति के मौत की पुष्टि प्रशासन ने की है। मरने वाला जुगेरा पासवान का 24 वर्षीय पुत्र दीपक पासवान है। 14 जनवरी को शराब पीने के बाद अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई। 15 जनवरी को जैसे ही आठ लोगों की मौत की सूचना दीपक के स्वजन को मिली, सभी उसे इलाज के लिए पटना ले गए। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

बता दें कि रविवार को वर्धमान महावीर मेडिकल कालेज एवं अस्‍पताल, पावापुरी में इलाजरत छोटी पहाड़ी निवासी 25 वर्षीय कालिया उर्फ शंकर व छोटी पहाड़ी निवासी प्रह्लाद कुमार व सिंटू कुमार की मौत हुई थी। वही शनिवार को थाना क्षेत्र के शृंगारहाट मोहल्ला निवासी कालीचरण, छोटी महाड़ी निवासी मन्ना मिस्त्री, भागो मिस्त्री, धर्मेंद्र महतो, अर्जुन पंडित, सुनील कुमार, मोगलकुंआ निवासी राजेश कुमार व छोटी पहाड़ी निवासी जयपाल शर्मा की  मौत हुई थी।

डीएम शशांक शुभंकर ने रविवार को ही प्रथमदृष्टया शराब पीने की पुष्टि की थी। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि चिकित्सक भी शरीर में शराब के अंश मिलने की बात कह रहे हैं। मानपुर में दो लोग रामरूप चौहान व शिवजी चौहान की मौत की चर्चा भी शराब पीने से है, लेकिन प्रशासन ने पुष्टि नहीं की।

16 जनवरी को था बेटे का जन्मदिन,14 को पी ली थी शराब

दीपक पासवान की मौत के बाद पत्नी सावित्री देवी दहाड़ मारकर रो-रही थी। अपने एक साल के पुत्र विशाल को गोद में लेकर बार-बार कहती रही कि दरुआ हमर रजबा के जान ले लेलकै हो बाबु। एतवारवा के पहला जन्मदिन हलै बेटवा के। स्थानीय लोगों ने बताया कि दीपक फिलहाल बेरोजगार था।

रात भर ठीक था, सुबह में चली गई रोशनी

छोटी पहाड़ी निवासी राजू व ऋषि चौहान की चाची ने बताया कि 14 जनवरी की शाम दोनों शराब पीकर आया था। 15 की सुबह में चाय पीने के लिए मांगा। उसने कहा कि लगता है अभी तक सुबह नहीं हुआ है क्या। हमलोगों ने कहा कि सुबह के आठ बज गए हैं। यह सुनते ही दोनों रोने लगे और कहा कि वे अंधे हो गए है। आनन-फानन में दोनों को शहर के ही एक निजी क्लीनिक में भर्ती कराया।

64 घरों पर चस्पा नोटिस

छोटी पहाड़ी में दो दिनों तक लगातार चले काम्बिंग आपरेशन के बाद 64 घरों को चिन्हित कर प्रशासन ने नोटिस चस्पा दिया। सीओ धर्मेन्द्र पंडित ने बताया कि अतिक्रमण कर रहे 64 घरों को चिन्हित कर नोटिस चस्पाया गया है। 15 दिनों के अंदर अगर घर को खाली नहीं किया तो घरों को तोड़ दिया जाएगा। इसमें अधिकांश घर वैसे हैं जो शराब के धंधे में लिप्त रहे हैं।

करीब 10 बोरा शराब बरामद

सोमवार को पुलिस ने छोटी पहाड़ी से करीब 10 बोरा देसी शराब, व्हाइटनर व स्पिरिट बरामद किया गया है। डीएसपी डा. शिब्ली नोमानी ने बताया कि अभी गिनती नहीं की गई है। स्थानीय लोगों की सूचना पर बरामदगी की गई है। अभी और भी शराब मिलने की संभावना है।

दो मकानों को किया गया सील

जहरीली शराब से कई लोगों की मौत के बाद लगातार चल रहे अभियान के तहत रविवार की शाम छोटी पहाड़ी निवासी पिंटू चौधरी व सुनील कुमार के घर को प्रशासन ने सील कर दिया है। इन दोनों घरों से शराब मिली थी। डीएम ने बताया कि वैसे तमाम घरों को सील किया जाएगा जहां शराब मिली है।

जहरीली शराब से 11 की मौत के बाद राजनीतिक दलों में उफान

सोहसराय थाना के छोटी पहाड़ी व सिंगारहाट मोहल्ले में जहरीली शराब से मरे 11 लोगों की मौत के बाद जहां पूरा प्रशासन महकमा हलचल में आ गई है वहीं राजनीतिक दलों ने भी इस घटना को  लेकर जमकर भड़ास निकाली। रविवार की सुबह से ही छोटी पहाड़ी इलाके में राजनीतिक दलों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन, जाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव सहित भाकपा माले के नेता भी मृतक के स्वजन के घर पहुंच कर उन्हें सांत्वना दी और आर्थिक सहायता दी। 

Edited By Shubh Narayan Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept