Move to Jagran APP

बिहार के मेडिकल कालेजों में नामांकन शुरू; मेडिसिन, शिशु, अर्थो, रेडियोलाजी के लिए अधिक हैं उम्‍मीदवार

Bihar MBBS Admission बिहार के सरकारी व गैर सरकारी मेडिकल कालेजों में दाखिले की कवायद शुरू हो गई है। पीजी के एमडी एमएस पीजी डिप्लोमा एवं डीएनबी कोर्सों में नामांकन के लिए काउंसलिंग सह सीट अलाटमेंट प्रक्रिया रविवार से आरंभ हो गई।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 10:36 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 12:07 PM (IST)
बिहार के मेडिकल कालेजों में नामांकन शुरू; मेडिसिन, शिशु, अर्थो, रेडियोलाजी के लिए अधिक हैं उम्‍मीदवार
Bihar Medical Admission: बिहार के मेडिकल कालेजों में दाखिला शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar MBBS Admission: बिहार के सरकारी व गैर सरकारी मेडिकल कालेजों में दाखिले की कवायद शुरू हो गई है। पीजी के एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा एवं डीएनबी कोर्सों में नामांकन के लिए काउंसलिंग सह सीट अलाटमेंट प्रक्रिया रविवार से आरंभ हो गई। दूसरी तरफ, एमबीबीएस की 85 फीसद सीटों पर नामांकन के लिए मेरिट लिस्‍ट आज जारी कर दी जाएगी। सरकारी एवं निजी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की 1,151 सीटों पर राज्य कोटे से नामांकन होना है। इसके लिए करीब 10 हजार आवेदन आए हैं।

loksabha election banner

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) की ओर से एमबीबीएस में नामांकन की प्रक्रिया संचालित की जा रही है। राज्‍य कोटे की सीटों पर बिहार के ही छात्र-छात्राओं का नामांकन होगा। नामांकन के लिए दस्‍तावेजों का सत्‍यापन एक फरवरी से आनलाइन ही होगा।

ये भी पढ़ें, बिहारः एमबीबीएस की 1151 सीटों के लिए आए 10 हजार आवेदन, यहां देखें किस कालेज में हैं कितनी सीटें

पीजी में नामांकन के लिए काउंसिलिंग जारी

मेडिकल के पीजी, एसएम, पीजी डिप्‍लोमा और डीएनबी कोर्स के लिए हवाई अड्डा स्थित बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) के कार्यालय में काउंसलिंग प्रक्रिया की जा रही है। मेडिकल कालेजों में नामांकन में छात्रों की पसंद सबसे अधिक मेडिसिन, शिशु, अर्थोपेडिक्स, रेडियोलाजी एवं छात्राओं की अधिकांश पसंद स्त्री एवं प्रसूति विभाग बन रहा है। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी पटना स्थित मेडिकल कालेजों को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं। इसमें पीएमसीएच, एनएमसीएच व इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं। पहले दिन काउंसङ्क्षलग के लिए 100 अभ्यर्थियों को बुलाया गया। इसमें 64 अभ्यर्थियों ने ही सीट अलाटमेंट कराया।

  • मेडिसिन, शिशु, अर्थो, रेडियोलाजी में नामांकन की मारामारी, 64 का नामांकन
  • निजी कालेजों की कोई पूछ नहीं, 29 जनवरी तक चलेगा कालेजों में नामांकन

पटना के कालेजों व सीट को अधिक महत्व दे रहे अभ्यर्थी

बीसीईसीईबी के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि सरकारी में 325 एवं निजी मेडिकल कालेजों में 264 सीटों पर नामांकन के लिए दोगुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। कोविड प्रोटोकाल को देखते हुए 50 अभ्यर्थियों का स्लाट बनाया गया है। 23 से 29 जनवरी तक काउंसङ्क्षलग, कागजात सत्यापन व सीट अलाटमेंट कराया जाएगा।

इन कालेजों में नामांकन की सुविधा

  • पटना मेडिकल कालेज अस्पताल
  • नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल, पटना
  • दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल
  • एएनएम मेडिकल कालेज अस्पताल, गया
  • जेएलएन मेडिकल कालेज, भागलपुर
  • एसकेएमसीए, मुजफ्फरपुर
  • इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना
  • वीआइएमएस, पावापुरी, नालंदा
  • राजकीय मेडिकल कालेज, बेतिया

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.