Move to Jagran APP

बिहारः महाशिवरात्रि पर हाजीपुर पुलिस को आर्केस्ट्रा कराना पड़ा महंगा, 11 पुलिसकर्मी पर निलंबन की गिरी गाज

हाजीपुर पुलिस लाइन में महाशिवरात्रि के दिन गुरुवार की रात्रि में आर्केस्ट्रा कराने को लेकर वैशाली के पुलिस कप्तान मनीष की रिपोर्ट पर बड़ी कार्रवाई करते हुए तिरहुत रेंज मुजफ्फरपुर के आइजी गणेश कुमार ने आराेपित 11 पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 03:46 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 08:00 AM (IST)
बिहारः महाशिवरात्रि पर हाजीपुर पुलिस को आर्केस्ट्रा कराना पड़ा महंगा, 11 पुलिसकर्मी पर निलंबन की गिरी गाज
हाजीपुर पुलिस लाइन में महाशिवरात्रि के दिन आर्केस्ट्रा कराने को लेकर बड़ी कार्रवाई की गई है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, हाजीपुर: हाजीपुर पुलिस लाइन में महाशिवरात्रि के दिन गुरुवार की रात्रि में आर्केस्ट्रा कराने को लेकर वैशाली के पुलिस कप्तान मनीष की रिपोर्ट पर बड़ी कार्रवाई करते हुए तिरहुत रेंज मुजफ्फरपुर के आइजी गणेश कुमार ने आराेपित 11 पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इनमें में दो महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। हालांकि मामले में कुल 12 पुलिसकर्मी के खिलाफ हाजीपुर सदर थाने में प्राथमिकी शुक्रवार को पुलिस कप्तान के आदेश पर दर्ज कराई गई थी। बाद में पूछे गए शो-कॉज में यह बात सामने आई कि उनमें से एक पुलिसकर्मी उस दिन अवकाश पर था। निलंबन की अवधि में कुछ का मुख्यालय शिवहर एवं कुछ का सीतामढ़ी निर्धारित किया गया है। आइजी के स्तर पर इस बड़ी कार्रवाई को लेकर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है।

loksabha election banner

महाशिवरात्रि के दिन रात्रि में हुआ था आर्केस्ट्रा का कार्यक्रम

हाजीपुर पुलिस लाइन में भी महाशिवरात्रि पर पूजा-पाठ का आयोजन किया गया था। सभी भक्तिभाव के बीच बाबा भोलेनाथ की अराधना में लीन थे। वहीं रात्रि में हाजीपुर पुलिस लाइन में आर्केस्ट्रा के आयोजन ने बवाल मचा दिया था।

वैशाली के पुलिस कप्तान ने की थी त्वरित कार्रवाई

वैशाली के पुलिस कप्तान मनीष को पुलिस लाइन हाजीपुर में आर्केस्ट्रा की जानकारी मिली तुरंत एक्शन लिया था। हाजीपुर सदर के एसडीपीओ राघव दयाल ने आर्केस्ट्रा के कार्यक्रम को बंद करा दिया। वहां डीजे साउंड को भी रात्रि में ही जब्त कर लिया था। एसडीपीओ सदर हाजीपुर राघव दयाल की जांच रिपोर्ट के आधार पर 12 पुलिसकर्मियों पर नामजद प्राथमिकी दर्ज करा दी गई थी। वहीं पुलिस कप्तान ने सभी आरोपित को शो-कॉज करते हुए जवाब की मांग की थी।

दिन में पूजा-पाठ और रात्रि में हुआ था आर्केस्ट्रा

मामले में बात सामने आयी थी कि महाशिवरात्रि के मौके पर पुलिस लाइन हाजीपुर में पूजा-पाठ का आयोजन किया गया था। शिव मंदिर के समीप श्रद्धालुओं के प्रसाद लेने एवं ठहरने के लिए पंडाल बनाया गया था। वहां अचानक रात्रि में यहां आर्केस्ट्रा का आयोजन किया गया।

एसडीपीओ की जांच रिपोर्ट में बात आई थी सामने

एसडीपीओ राघव दयाल की जांच रिपोर्ट में यह बात सामने आयी थी कि नियमों को ताक पर रखते हुए नाच-गाने का कार्यक्रम हुआ। कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन के अनुसार इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किए जाने पर साफ तौर पर रोक थी। वहीं निर्देश के बावजूद वहां डीजे का प्रयोग भी किया गया था। वहां महाशिवरात्रि पर पूजा-पाठ का आयोजन किया गया था। धार्मिक आयोजन के बीच अचानक वहां मंच बनाकर आर्केस्ट्रा का आयोजन वरिष्ठ अफसरों के आंखों में धूल झोंककर किया जाना गैर-कानूनी था और इसी को लेकर पुलिस कर्मियों के खिलाफ एक्शन लिया गया।

इन पुलिसकर्मियों पर दर्ज की गई थी प्राथमिकी

पुलिस लाइन हाजीपुर के परिचारी प्रवर सत्येंद्र कुमार के प्रतिवेदन के आधार पर आरक्षी प्रभात कुमार, गौरव कुमार, सुमन कुमार, अरविंद कुमार, विपिन कुमार सिंह, राजेश कुमार सिंह, मनोरंजन कुमार, सन्नी कुमार, सुनीता कुमारी, अजय कुमार, रंजीत कुमार एवं दीपा कुमारी के खिलाफ हाजीपुर सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.