Move to Jagran APP

Bihar Unlock Guidelines: बिहार अनलॉक पर शादी के लिए रियायत नहीं, छात्रों के लिए नीतीश कुमार ने ये किया ट्वीट

बिहार में लॉकडाउन से कोरोना की सांस टूट रही है। संक्रमण के मामले राज्य में काफी कम हो गए हैं। ऐसे में मंगलवार को राज्य में लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 12:08 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 01:58 PM (IST)
Bihar Unlock Guidelines: बिहार अनलॉक पर शादी के लिए रियायत नहीं, छात्रों के लिए नीतीश कुमार ने ये किया ट्वीट
कोरोना का प्रसार कम होते देख सीएम नीतीश कुमार ने राज्य को अनलॉक कर दिया है।

जागरण टीम, पटना। Bihar Unlock Guidelines बिहार में लॉकडाउन से कोरोना की सांस टूट रही है। संक्रमण के मामले राज्य में काफी कम हो गए हैं। सबसे अधिक केस के साथ चर्चा में रहे पटना में अब सौ से भी कम पॉजिटिव मिल रहे हैं। ऐसे में मंगलवार को राज्य में लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। नीतीश कुमार ने कहा है कि अब दुकानें शाम पांच बजे तक खोली जा सकेंगी। वहीं शाम 7ः00 बजे से सुबह 5ः00 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके साथ ही 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय चार बजे तक खुलेंगे। सबसे बड़ी राहत ये मिली है कि अब निजी वाहन सड़कों पर फर्राटा भर सकेंगे। यह व्यवस्था राज्य में सात दिनों तक लागू रहेगी। नई गाइडलाइन जारी हो गई है। इसमें शादी और शिक्षण संस्थानों को लेकर छूट नहीं दी गई है। 

loksabha election banner

बंदिशें रहेंगी बरकरार

मंगलवार को जारी हुई नई गाइडलाइन में शादी और शिक्षण संस्थानों के लिए बंदिश बरकरार रखी गई है। यानी कि विवाह में अभी भी 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी। इसके साथ ही शादी के तीन दिन पहले नजदीकी पुलिस थाने में सूचना देनी होगी। वहीं डीजे और बैंड बाजे पर रोक रहेगी। इसी तरह स्कूल-कॉलेज व सभी तरह के शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। इस दौरान परीक्षाएं भी नहीं ली जाएंगी। ऑनलाइन शिक्षण कार्य चलते रहेंगे। 

पहले ही से लगी है पाबंदि

कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए इस साल मार्च के आखिरी सप्ताह से बिहार में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था। ऐसे में केवल ऑनलाइन क्लास ही संचालित की जा रही थी। कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही लॉकडाउन को लेकर निर्णय के बाद शादी के जश्न पर भी पाबंदी लगा दी गई थी। पहले 50 फिर 20 लोगों की मौजूदगी में विवाह की अनुमति दी गई थी।

जून और जुलाई में है शादी के शुभ दिन

मिथिला पंचांग के अनुसार शादी के लिए जून में 10, 11, 20, 21, 24, 25, 27, 28 तारीख शुभ है। वहीं बनारसी पंचाग के अनुसार जून की 11, 15, 16, 17, 18, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 26 तारीख में शादी की जा सकती है।ऐसे में शादी का सपना देख रहे लोगों को अभी 20 लोगों की मौजूदगी में ही विवाह करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.