Move to Jagran APP

Bihar Sarkari Naukri Update: बिहार में बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर, स्वास्थ्य विभाग में 30 हजार को मिलेगी नौकरी

Bihar Sarkari Naukri Update बिहार में बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग में इस वर्ष लगभग 30 हजार नियुक्तियां होंगी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि विभाग के द्वारा विभिन्न स्तरों पर सघन समीक्षा करते हुए भविष्य के लिए तैयारी की जा रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 03:38 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 04:31 PM (IST)
Bihar Sarkari Naukri Update: बिहार में बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर, स्वास्थ्य विभाग में 30 हजार को मिलेगी नौकरी
बिहार में 30 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : स्वास्थ्य विभाग में इस वर्ष लगभग 30 हजार नियुक्तियां होंगी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कोरोना की तीसरी फेज की आशंका के बीच अपर मुख्य सचिव सहित उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तृत कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया। पांडेय ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया विभाग के द्वारा विभिन्न स्तरों पर सघन समीक्षा करते हुए भविष्य के लिए तैयारी की जा रही है। वर्ष 21-22 में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कुल लगभग 30 हजार नियुक्तियां विभिन्न पदों पर की जाएंगी।

loksabha election banner

व्यवस्थाओं को और बेहतर करने के लिए मानव बल की आवश्यकता है। इस क्रम में 6338 विशेषज्ञ एवं सामान्य चिकित्सक,  3270 आयुष चिकित्सक, जीएनएम (एनएचएम)- 4671 एवं एएनएम (एनएचएम)- 9233 की नियुक्ति 15 सितंबर 2021 तक कर लेने का निर्देश बैठक में दिया गया है। साथ ही अन्य विभिन्न पदों पर लगभग सात हजार नियुक्ति की प्रक्रिया को बिहार तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके अलावे विभिन्न मेडिकल काॅलेज सह अस्पतालों एवं सदर अस्पताल से प्राप्त नीकू, पीकू और एसएनसीयू के लिए आवश्यक उपकरणों की सूची बीएमएसआइसीएल को उपलब्ध करा कर शीघ्र आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है। मंत्री पांडेय ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए राज्य के अस्पतालों में आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता हेतु विभिन्न संयंत्र, उपकरण एवं आक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है। 

इसके तहत सभी सीएचसी, रेफरल अस्पताल एवं पीएचसी पर 2-2 आक्सीजन कंसंट्रेटर एवं सभी अनुमंडनलीय अस्पताल में 2-2 बाइपैप मशीन इस माह के अंदर भेज दी जाएंगी। 54 अनुमंडल एवं जिला अस्पतालों में पीएसए प्लांट एवं सभी मेडिकल काॅलेज सह अस्पतालों में आक्सीजन टैंक अगले तीन महीने में लगाना सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कई योजनाओं पर काम शुरू भी हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.