Move to Jagran APP

बिहार आ रहा 16 टन की जगह अब 110 टन तरल ऑक्सीजन, खत्म होगी मरीजों की समस्या

एलएमओ की आपूर्ति की स्थिति बिहार में अब प्रतिदिन लगभग 110 मीट्रिक टन तक हो चुकी है। उद्योग विभाग की मॉनीटरिंग सेल से मिली जानकारी के अनुसार पंद्रह अप्रैल को 16 टन एलएमओ की आपूर्ति हुई जो अब बढ़कर 110 टन हो गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 09:53 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 09:53 AM (IST)
बिहार आ रहा 16 टन की जगह अब 110 टन तरल ऑक्सीजन, खत्म होगी मरीजों की समस्या
बिहार में खत्म होगी ऑक्सीजन की समस्या। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : तरल मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) की आपूर्ति की स्थिति बिहार में अब प्रतिदिन लगभग 110 मीट्रिक टन तक हो चुकी है। उद्योग विभाग की मॉनीटरिंग सेल से मिली जानकारी के अनुसार पंद्रह अप्रैल को 16 टन एलएमओ की आपूर्ति हुई जो अब बढ़कर 110 टन हो गई है। इसके अतिरिक्त राज्य स्थित एयर सेपरेशन यूनिट से 34 टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है।

prime article banner

उद्योग विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पच्चीस अप्रैल को 156 टन एलएमओ, 28 अप्रैल को 119 टन तथा 29 अप्रैल को 107 टन एलएमओ की आपूर्ति की गयी थी। इंडियन ऑयल कारपोरेशन से एलएमओ के लिए अतिरिक्त टैंकर की व्यवस्था की जा रही है। चार एनएनजी टैंकर को ऑक्सीजन टैंकर में कन्वर्ट किए जाने का निर्णय लिया गया था। इनमें से दो टैंकर मिल भी गए हैैं।

पटना में हो चुकी आपूर्ति

परीक्षण के तौर पर बोकारो में 12 टन एलएमओ लेकर एक टैंकर पटना में तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति भी कर चुका है। वैसे तो प्रत्येक टैंकर की क्षमता 40 एमटी है किंतु ऑक्सीजन के लिए अधिक दबाव होने के कारण एक टैंकर में 15 एमटी एलएमओ की ही आपूर्ति संभव है। यह बताया गया कि रविवार को देर रात दो टैंकर उपलब्ध हो जाएंगे। सभी चार टैंकर उपलब्ध होने से 60 टन एलएमओ और मिल पाना संभव हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.