Move to Jagran APP

कोविड टीकाकरण में बिहार वक्‍त से पहले पा लेगा टारगेट, तीसरी लहर के खतरे के लिए यह बड़ी बात

Bihar CoronaVirus News बिहार में स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि प्रदेश के शहरी क्षेत्र में टीकाकरण का काम करीब-करीब पूरा किया जा चुका है। इस वजह से विभाग का सर्वाधिक फोकस ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पर है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 07:09 AM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 07:09 AM (IST)
कोविड टीकाकरण में बिहार वक्‍त से पहले पा लेगा टारगेट, तीसरी लहर के खतरे के लिए यह बड़ी बात
बिहार में कोविड टीकाकरण का काम तेजी से जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में कोविड टीकाकरण (Bihar Covid Vaccination Update News) का काम पूरी रफ्तार से चल रहा है। राज्य के करीब 7.22 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाना है। इसके विरुद्ध महज नौ महीने में 4.47 करोड़ लोग यानी 62 फीसद से अधिक ने वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज ले ली है। दिसंबर तक छह करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्‍य सरकार ने निर्धारित किया है। स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) के अनुसार 2011 की जनगणना के अनुसार बिहार में 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों का संख्या 7.22 करोड़ है। जिनका टीकाकरण किया जाना है। मौजूदा रफ्तार जारी रही तो दिसंबर तक इस पूरी आबादी को टीके की पहली डोज तो लग ही जाएगी।

loksabha election banner

रविवार की शाम तक करीब 4.47 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका था। विभाग के अनुसार 3.69 करोड़ लोगों ने राज्य में अब तक वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त की है। दूसरी डोज लेने वाली की संख्या अपेक्षाकृत कम है। इनकी संख्या 78.50 लाख के करीब है। सरकार दूसरा डोज लेने के लिए लोगों को प्रोत्‍साहित करने में जुटी है।

  • 62 फीसद लोगों ने अब तक कराया टीकाकरण
  • बिहार में 7.22 करोड़ का होना है टीकाकरण
  • इनमें से अब तक 4.47 करोड़ को लगे टीके

शहरी क्षेत्र में टीकाकरण का काम लगभग पूरा

स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि प्रदेश के शहरी क्षेत्र में टीकाकरण का काम करीब-करीब पूरा किया जा चुका है। इस वजह से विभाग का सर्वाधिक फोकस ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पर है। इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए जुलाई में टीकाकरण का महाभियान प्रारंभ किया गया था। दो महीने में महाभियान के दौरान 2.25 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए। सितंबर में 1.25 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है। आंकड़ों के विश्‍लेषण में एक बात सामने आई है कि बहुत से लोगों ने टीके की दूसरी डोज अलग मोबाइल नंबर देकर ले ली है। इसके चलते दूसरी बार भी उन्‍हें पहली डोज लेने का ब्‍योरा ही दर्ज हुआ है। इसके चलते दूसरा डोज लेने वालों की वास्‍तविक संख्‍या अधिक और पहला डोज लेने वालों की वास्‍तविक संख्‍या कम होने की उम्‍मीद है।

टीकाकरण पर एक नजर

* कुल टीकाकरण - 4,47,76,787

* पहली डोज     - 3,69,26,773

* दूसरी डोज      - 78,50,014

* 18-45 आयु    - 2,50,14,322

* 45-60 आयु    - 1,11,26,887

* 60 वर्ष से ऊपर - 86,35,578   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.