Move to Jagran APP

Nitish Govt Cabinet Meeting: कैबिनेट की पहली बैठक के साथ काम पर नीतीश सरकार, प्रोटेम स्‍पीकर बने मांझी

Nitish Govt Cabinet Meeting बिहार की नई एनडीए सरकार की पहली बैठक मंगलवार को हुई जिसमें जीतनराम मांझी को प्रोटेम स्‍पीकर बनाने पर सहमति बनी। अब 23 नवंबर से विधानमंडल का सत्र बुलाया जाएगा जिसमें स्‍पीकर का चुनाव किया जाएगा।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 12:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 06:39 AM (IST)
Nitish Govt Cabinet Meeting: कैबिनेट की पहली बैठक के साथ काम पर नीतीश सरकार, प्रोटेम स्‍पीकर बने मांझी
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार एवं जीतन राम मांझी। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, राज्य ब्यूरो। Nitish Govt Cabinet Meeting बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के बाद सोमवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के नेतृत्‍व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की नई सरकार का गठन हो गया। गठन के साथ ही काम शुरू कर रही सरकार की पहली कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) मंगलवार को हुई, जिसमें 23 नवंबर से विधानमंडल का पहला सत्र बुलाने पर सहमति बनी।

loksabha election banner

बैठक में जीतन राम मांझी को प्रोटेम स्‍पीकर बनाने पर भी सहमति बनी। अब आगे पहले सत्र में प्रोटेम स्‍पीकर नए सदस्‍यों को शपथ दिलाएंगे। फिर, स्‍पीकर (Speaker) का चुनाव होगा। खास बात यह है कि कैबिनेट की पहली बैठक में मंत्रिमंडल के सहयोगियों के बीच विभागों का बंटवारा (Allocation of Portfolios) नहीं हो सका है। इसके लिए मंथन जारी है।

मांझी को प्रोटेम स्‍पीकर बनाने पर सहमति

बिहार सचिवालय में हो रही कैबिनेट की पहली बैठक में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी सहित सभी मंत्रियों ने शिरकत की। बैठक की अध्यक्षता मुख्‍यमंत्री ने की। बैठक में जीतन राम मांझी को प्रोटेम स्‍पीकर बनाने पर सहमति बनी।

मंत्रियों के विभागों का अभी बंटवारा नहीं

उम्‍मीद थी कि कैबिनेट की पहली बैठक में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा। मंत्रिमंडल के पुराने मंत्रियों के पास उनके पहले वाले विभाग रहेंगे या उन्‍हें नए दायित्‍व दिए जाएंगे, इसपर नजरें टिकीं थीं। लेकिन विभागों का बंटवारा अभी तक नहीं हो सका है।

विधानमंडल सत्र 23 से, स्‍पीकर का होगा चयन

कैबिनेट की बैठक में 23 नवंबर विधानमंडल का सत्र बुलाने पर सहमति बनी। इस दौरान प्रोटेम स्पीकर विधानसभा के नए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद नवनियुक्त सदस्य विधानसभा अध्यक्ष (Speaker) का चयन करेंगे। माना जा रहा है कि बीजेपी के नंद किशोर यादव (Nand Kishore Yadav) को स्‍पीकर बनाने पर एनडीए में सहमति बन गई है। एनडीए को विधानसभा (Bihar Assembly) में बहुमत को देखते हुए उनका स्‍पीकर बनना तय माना जा रहा है। नंदकिशोर यादव पटना साहिब सीट (Patna sahib Assembly Seat) से सातवीं बार विधायक बने हैं। वे पिछली सरकार में पथ निर्माण मंत्री थे।

आज से नई सरकार ने शुरू किया काम

विदित हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद एनडीए ने नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में सरकार का गठन किया है। सोमवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ 14 अन्‍य मंत्रियों ने शपथ ग्रहण किया। शपथ ग्रहण के बाद अब नई सरकार मंगलवार को कैबिनेट की बैठक के साथ काम शुरू कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.