Move to Jagran APP

बिहार के किसानों को सस्‍ती कीमत पर अच्‍छा बीज घर तक पहुंचाएगी सरकार, यहां से करें आवेदन

किसानों के घर धान के बीज की होम डिलीवरी करेगा बिहार राज्‍य बीज निगम 20 मई तक धान के बीज के लिए किसान कर सकते आवेदन सस्‍ती कीमत पर अच्‍छे बीज पाने का मौका आवेदन करने के लिए आपको यहां मिलेगी पूरी जानकारी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 02:44 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 02:44 PM (IST)
बिहार के किसानों को सस्‍ती कीमत पर अच्‍छा बीज घर तक पहुंचाएगी सरकार, यहां से करें आवेदन
बिहार सरकार कम कीमत पर देगी धान के बीज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ले बिहार राज्य बीज निगम ने किसानों के घर बीज पहुंचाने का निर्णय लिया है। इसके लिए किसानों को आवेदन करते समय इसका ऑप्शन चुनना होगा। आवेदन में दुकान व होम डिलीवरी दोनों का विकल्प होगा। धान के बीज के लिए किसान 20 मई तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिहार राज्य बीज निगम के मार्केटिंग हेड राजेंद्र कुमार वर्मा का कहना है कि निगम की कोशिश है कि हर जरूरतमंद किसानों तक उन्नत किस्म का बीज पहुंचाया जाए। इसके लिए कोई भी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। जिस किसान के पास आवेदन करने की सुविधा नहीं है, वह अपने पंचायत के किसान समन्वयक की मदद ले सकता है। इसके अलावा प्रखंड कृषि अधिकारी भी किसान के आवेदन करने में मदद करेंगे।

loksabha election banner

40 से 42 रुपये में मिलेंगे धान के उन्नत प्रभेद

बीज निगम की ओर से इस वर्ष 40 से 42 रुपये प्रति किलो धान के उन्नत बीज मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। निगम की ओर से वर्तमान में किसानों को राजेंद्र श्वेता, निलम, कस्तुरी, भगवती एवं स्वर्णा प्रजाति के धान के बीज मुहैया कराये जा रहे हैं। वहीं संकर धान के बीज की कीमत 270 से 360 रुपये निर्धारित किया गया है।

सरकार द्वारा खरीफ फसलों के बीज का निर्धारित दर

संकर मक्का :120 रुपये प्रति किलो

अरहर : 120 से 125 रुपये प्रति किलो

सोयाबीन : 97 से 110 रुपये प्रति किलो

उरद :125 रुपये प्रति किलो 

मडुआ : 95 रुपये प्रति किलो

बाजरा : 65 रूपये प्रति किलो

तील : 175 रुपये प्रति किलो

निगम के पोर्टल पर करना होगा आवेदन

किसान बीज के लिए बिहार राज्य बीज निगम के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। किसान अपने मोबाईल से बीज निगम के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वसुधा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर, या साइबर कैफे का भी मदद लिया जा सकता है। सीधे आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें।

बीज निगम का पोर्टल : http://brbn.bihar.gov.in/Farmer/Index.aspx


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.