Move to Jagran APP

बिहार में लॉकडाउन में दर्ज मामलों को वापस ले सकती है सरकार, सदन में प्रभारी गृह मंत्री ने दिया आश्‍वासन

लॉकडाउन उल्लंघन में दर्ज मामले सरकार वापस लेने पर कर रही विचार बिहार विधान परिषद में प्रभारी गृह मंत्री बिजेंद्र यादव ने कहा मामला गृह विभाग में विचाराधीन भाजपा के विधान पार्षद आदित्‍य नारायण पांडेय ने उठाया था मामला

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 06:01 AM (IST)
बिहार में लॉकडाउन में दर्ज मामलों को वापस ले सकती है सरकार, सदन में प्रभारी गृह मंत्री ने दिया आश्‍वासन
लॉकडाउन के दौरान दर्ज किए गए मामलों को वापस ले सकती है सरकार।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Governement News: कोरोना काल में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Corona Lockdown) के दौरान उल्लंघन से जुड़े मामले वापस हो सकते हैं। बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Assembly) में शुक्रवार को गैर सरकारी संकल्प के जवाब में प्रभारी मंत्री बिजेंद्र यादव (Minister Bijendra Yadav) ने सदन को बताया कि गृह विभाग (Home Department) के पास मामला विचाराधीन है। भाजपा के आदित्य नारायण पांडेय ने गैर सरकारी संकल्प के जरिए प्रस्ताव किया था कि कोरोना काल में हुए लॉकडाउन के दौरान केंद्र और राज्य के निर्देश का उल्लंघन करने वालों पर हुए मुकदमों को वापस ले।

loksabha election banner

विधि विभाग से राय लेने के बाद हो सकता है फैसला

भाजपा के विधान पार्षद के सवाल पर प्रभारी गृह मंत्री बिजेंद्र यादव ने कहा कि इस संबंध में विधि विभाग और सभी डीएम से पत्राचार किया गया है। गृह विभाग के पास मामला विचाराधीन है। मंत्री के जवाब के बाद विधान पार्षद ने अपना गैर सरकारी संकल्प वापस ले लिया। माना जा रहा है कि विधि विभाग से राय लेने के बाद सरकार इस पर कोई निर्णय करेगी।

मुकदमे वापस हुए तो बड़ी आबादी को मिलेगी राहत

दरअसल, कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए लंबी अवधि तक लॉकडाउन लगाया गया था। इस दौरान केंद्र और राज्य सरकार ने समय- समय पर दिशा-निर्देश जारी करते हुए कई तरह की गतिविधियां पर रोक लगा दी गई थी। ऐसे में दिशा-निर्देशों के उल्लंघन से जुड़े मुकदमें बड़ी संख्या में दर्ज हैं, पर संख्या स्पष्ट नहीं है। आदित्य नारायण पांडेय का कहना था कि ऐसे मुकदमों को सरकार वापस लेती है तो बड़ी आबादी को राहत मिलेगी।

शिक्षक से लेकर छात्रों तक पर दर्ज हुए थे मामले

बिहार में लॉकडाउन के उल्‍लंघन को लेकर शिक्षक से लेकर छात्र तक पर मामले दर्ज हुए थे। जहानाबाद जिले में तो एक निजी कोचिंग संचालक को लॉकडाउन में पढ़ाई कराने पर जेल की हवा खानी पड़ी थी। कई जगह बाइक चलाते पकड़े जाने पर छात्र भी पकड़े गए थे। इन मुकदमों की वजह से कोर्ट पर मामलों की सुनवाई का दबाव भी बढ़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.