Move to Jagran APP

शराबबंदी कानून में संशोधन: बिहार में नीतीश सरकार कर सकती ये बड़े फैसले, जानिए

बिहार में शराबबंदी कानून लागू है। लेकिन राज्य की नीतीश सरकार इस कानून में संशोधन करने वाली है, जिसके तहत इस कानून में सजा के जो प्रावधान हैं उसमें संशोधन किए जाएंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 03:07 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 07:35 PM (IST)
शराबबंदी कानून में संशोधन: बिहार में नीतीश सरकार कर सकती ये बड़े फैसले, जानिए
शराबबंदी कानून में संशोधन: बिहार में नीतीश सरकार कर सकती ये बड़े फैसले, जानिए

पटना [राज्य ब्यूरो]। शराबबंदी कानून के तहत सजा के जो प्रावधान है उसमें संशोधन संभव है। राज्य सरकार के स्तर पर आला अधिकारियों की एक कमेटी गठित की गई थी। कमेटी ने यह सुझाया है कि किन-किन मसलों पर रियायत दी जा सकती है। कमेटी की रिपोर्ट का अध्ययन विधिवेक्ताओं द्वारा किया जा रहा है। उनके सुझाव पर महाधिवक्ता के स्तर पर मंथन होगा। इसके बाद सरकार आगे कोई निर्णय लेगी।

loksabha election banner

अनुपालन में हो रही परेशानी का विशेष रूप से जिक्र 

आला अधिकारियों की कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट के विधिवेत्ताओं को अपनी जो रिपोर्ट सौैंपी है उसमें यह बताया गया है कि शराबबंदी के कानून के अनुपालन में किस -किस तरह की परेशानी हो रही है। विधिवेत्ताओं से परामर्श मांगा गया है कि इन परेशानियों को किस तरह खत्म किया जा सकता है। 

जब्ती के पहलू पर मिल सकती है राहत

मद्य निषेध विभाग के अधिकारी ने कहा कि न्यायालय में शराबबंदी से जुड़े मामले की पैरवी कर रहे राज्य सरकार के अधिवक्ताओं  ने पूर्व में यह सुझाव दिया है शराब की बोतल मिलने पर संबंधित घर को जब्त किए जाने संबंधी विधिक प्रावधान ज्यादा कड़ा है। इसे हटाया जा सकता है क्योंकि इसके अनुपालन में कई तरह की परेशानी है।

इसी तरह पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तहत चल रहे वाहनों में शराब की बोतल मिलने पर उसे जब्त किए जाने का कानून है। जबकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट के मालिक को इस बारे में जानकारी नहीं रहती है। ऐसी चर्चा है कि इस पहलू पर भी रियायत मिल सकती है। वैसे इस मामले में यह जोडऩे की तैयारी है कि पूरी तफ्तीश के बाद शपथ पत्र भी लिया जा सकता है।

सजा की अवधि भी कम किए जाने के चर्चे

मद्य निषेध महकमे में इस बात की चर्चा है कि शराब पीते हुए पकड़े जाने पर सजा की अवधि को लेकर जो प्रावधान है उसमें एक-दो साल की रियायत मिल सकती है। सार्वजनिक रूप से शराब पीने वाले को रियायत नहीं मिलेगी।

जुर्माने की राशि भी कम हो सकती है

शराब से जुड़े कानून में सजा के साथ-साथ जुर्माना के रूप में मोटी राशि लिए जाने का प्रावधान है। ऐसी चर्चा है कि जुर्माना की राशि को भी सरकार कम कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.