Move to Jagran APP

बिहार को वैक्सीन की 20 हजार अतिरिक्त डोज मिलीं, कल से शुरू होगा वैक्‍सीनेशन

16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना वैक्‍सीनेशन के लिए बिहार को 5.69 लाख वैक्सीन की डोज मिल चुकी हैं । इसके अलावा 20 हजार डोज मिले हैं। पहले चरण के टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। को-विन पोर्टल पर निबंधित लोगों को सूचना दी जा रही है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 04:44 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 03:23 PM (IST)
बिहार को वैक्सीन की 20 हजार अतिरिक्त डोज मिलीं, कल से शुरू होगा वैक्‍सीनेशन
वैक्‍सीनेशन के लिए दिखानी होगी पहचान पत्र, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । बिहार में कल यानि 16 जनवरी से कोरोना वैक्‍सीनेशन का कार्य शुरू होगा। इसके लिए बिहार को कोरोना वैक्सीन की 20 हजार अतिरिक्त डोज प्राप्त हुई हैं। इसके पहले मंगलवार को प्रदेश सरकार को 54,900 वॉयल कोविशील्ड (एक वॉयल में 10 डोज) मिल चुकी हैं। केंद्र सरकार के सहयोग प्राप्त वैक्सीन को पटना के साथ ही 10 भंडार केंद्रों पर सुरक्षित रखा गया है। बिहार में पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। इससे पहले सभी टीकाकरण केंद्रों पर एक बार फिर स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित किया गया।

loksabha election banner

बिहार को मिल चुके 5.69 लाख डोज

केंद्र सरकार से बिहार को अब तक कोविशील्ड वैक्सीन के 5.69 लाख डोज मिल चुके हैं। पहले चरण में प्राप्त वैक्सीन से साढ़े पांच लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन हो सकेगा।

रोज हो रही तैयारियों की समीक्षा

स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की। विभाग ने आधिकारिक तौर पर जानकारी दी कि 16 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण प्रारंभ हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग और राज्य स्वास्थ्य समिति प्रतिदिन टीकाकरण प्रकिया को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहा है।

तिथि, समय की सूचना  एसएमएस से

विभाग ने साफ किया है कि को-विन पोर्टल पर जिन समूहों ने टीकाकरण के लिए निबंधन कराया है उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वैक्सीनेशन की तिथि और समय की जानकारी विभाग की ओर से एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी। टीकाकरण को आए पंजीकृत व्यक्तियों को केंद्र पर अपना फोटो युक्त पहचान पत्र दिखाना होगा।

10 केंद्रों पर वैक्सीन का हुआ भंडारण

केंद्र सरकार से प्राप्त कोविशील्ड वैक्सीन को पटना समेत राज्य के 10 केंद्रों पर कोल्ड चेन के नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित रखा गया है। पटना में एनएमसीएच में बनाए गए टीका औषधि केंद्र में फिलहाल इन्हें रखा गया है। दो दिन के अंदर वैक्सीन को सारण, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, सहरसा, भागलपुर, पूर्णिया, नालंदा और औरंगाबाद के केंद्रों को भेज दिया जाएगा।

टीकाकरण केंद्र पर दिखाना होगा पहचान पत्र :

बिहार में टीकाकरण को बनाए गए 300 केंद्रों पर निबंधित व्यक्ति को पहचान पत्र दिखाना होगा। व्यक्ति बैंक, पोस्ट ऑफिस पासबुक के अलावा, सरकार या पब्लिक लि. कंपनी द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र को पहचान पत्र के रूप में दिखा सकेंगे। इस सूची में विधायक या विधान पार्षद द्वारा जारी प्रमाणपत्र भी वैध होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.