Move to Jagran APP

कोरोना काल में बेहतर काम के लिए बिहार को मिला डिजिटल इंडिया अवार्ड

आज दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार सरकार को कोरोना काल में डिजिटल तरीके से बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए डिजिटल इंडिया अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया। जानिए बिहार सरकार के किन कामों की सराहना की गई।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 03:27 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 03:27 PM (IST)
कोरोना काल में बेहतर काम के लिए बिहार को मिला डिजिटल इंडिया अवार्ड
कार्यक्रम में मौजूद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, बिहार सरकार के अधिकारी व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद। जागरण फोटो ।

पटना , राज्य ब्यूरो । केंद्र सरकार ने कोरोना के खतरे के दौरान राज्य सरकार की ओर से डिजिटल तरीके से लोगों को सहायता पहुंचाने के काम की सराहना की। नीतीश कुमार सरकार के बेहतरीन प्रयासों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डिजिटल इंडिया अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया। कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में किया गया था। इस दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मौजूद थे। राष्ट्रपति ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शिरकत की थी।

loksabha election banner

बिहार सरकार के इन अधिकारियों को सम्‍मानित किया गया

राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव चंचल कुमार, आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, अपर सचिव रामचंद्रडू, एनआइसी के शैलेश कुमार श्रीवास्तव एवं नीरज कुमार को डिजिटल इंडिया पुरस्कार देकर सम्मानित किया। पुरस्कार के लिए बिहार के आपदा संपूर्ति पोर्टल को देश भर के राज्यों में छह विभिन्न श्रेणियों में किए गए 190 आवेदनों में से चुना गया। महामारी श्रेणी में मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग और एनआइसी को चुना गया। पोर्टल के जरिए मोबाइल एप से विभिन्न प्रदेशों में रह रहे 21 लाख बिहारी कामगारों को आर्थिक मदद दी गई थी। इसके अलावा 1.64 करोड़ राशन कार्डधारी परिवारों को तीन महीने का राशन और एक हजार रुपये भी दिए गए थे।

राष्‍ट्रप‍ति ने  कहा उम्‍मीद है अब कोरोना का खतरा टलेगा

कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने कहा कि डिजिटल इंडिया पुरस्कार आम लोगों की मदद और देश को डिजिटल महाशक्ति बनाने की दिशा में सरकार के समग्र दृष्टिकोण को अभिव्यक्त करता है। यह साल अब खत्म होने वाला है। उम्मीद है कि कोरोना का खतरा भी जल्द ही टल जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना ने सामाजिक संबंधों, आॢथक गतिविधियों, सेहत-शिक्षा और जीवन के कई अन्य पहलुओं के मामले में दुनिया को काफी हद तक बदल दिया है।

पुरस्कार के लिए नामांकन, उसकी स्क्रीनिंग से लेकर पुरस्कार वितरण कार्यक्रम तक की प्रक्रिया ऑनलाइन की गई। उल्लेखनीय है कि आइटी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) की ओर प्रत्येक दो साल पर यह पुरस्कार दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.